होम / Ken Betwa Link Project: बुंदेलखंड को मिलेगा अमृत! केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से कई जिले होंगे लाभान्वित

Ken Betwa Link Project: बुंदेलखंड को मिलेगा अमृत! केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से कई जिले होंगे लाभान्वित

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Ken Betwa Link Project: केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से अक्सर सूखे रहने वाले जलाशय भी साल भर पानी से भरे रहेंगे। लंबे समय से इंतजार चल रहे एमपी और यूपी की केन-बेतवा लिंक परियोजना से बुन्देलखण्ड को अमृत मिलेगा। इस परियोजना से एमपी के 9 जिले और यूपी के 4 जिले लाभान्वित होंगे।

11 कंपनियों ने दिखाई रूचि 

सीएम मोहन यादव ने भी जल्द ही प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने की बात कही है। अब तक 11 कंपनियों ने दौधन बांध के निर्माण में रुचि दिखाई है, जिनमें हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी, एस्कान इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, दिलीप बिल्डकॉन, एसटीएन और अन्य शामिल हैं।

कई जिलों को होगा फायदा

बता दें कि केन बेतवा लिंक परियोजना को लोकसभा चुनाव के लिहाज से बहुत अहम माना जा रहा है। इससे केंद्र सरकार मध्य प्रदेश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के बुंदेलखण्ड को भी साधने की कोशिश करेगी, क्योंकि इस परियोजना से न केवल बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सिंचाई और पेयजल की सुविधा मिलेगी बल्कि औद्योगिक विकास भी होगा। इस परियोजना से प्रदेश के छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, विदिशा, सागर, शिवपुरी, दतिया और रायसेन जिले लाभान्वित होंगे।

बुन्देलखण्ड में बढ़ेंगी सिंचाई सुविधाएं 

केन-बेतवा लिंक परियोजना से पानी की कमी से पिछड़े राज्य के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सिंचाई सुविधाएं बढ़ेंगी और बुन्देलखण्ड के जीवन स्तर में बदलाव आएगा। राज्य सरकार बुन्देलखण्ड क्षेत्र में कलश यात्रा भी निकाल रही है। केन-बेतवा जल कलश यात्रा के तहत केन बेतवा परियोजना के लाभार्थी गांवों में प्रचार-प्रसार के लिए एलईडी प्रचार रथ भेजे जा रहे हैं।

केन-बेतवा राष्ट्रीय परियोजना से 8 लाख 11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी तथा बुन्देलखण्ड के 41 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा। साथ ही बता दें कि इस परियोजना से बुन्देलखण्ड में 103 मेगावाट बिजली पैदा होगी। राज्य के 10 जिलों के करीब 2 हजार गांवों के 7 लाख 13 हजार किसान परिवारों को फायदा मिलेगा। 

येॆ भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox