होम / Lok Sabha Election: MP के पहले चरण के 88 प्रत्याशियों में 27 करोड़पति, देश में सबसे अमीर ये प्रत्याशी

Lok Sabha Election: MP के पहले चरण के 88 प्रत्याशियों में 27 करोड़पति, देश में सबसे अमीर ये प्रत्याशी

• LAST UPDATED : April 8, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में 4 चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। पहले चरण में 19 अप्रैल को जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल में मतदान होगा। इन सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में हैं। उनके हलफनामे को लेकर ADR ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक, राज्य की 6 सीटों पर 88 उम्मीदवारों में से 27 यानी 31 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं, 17 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 9 अपराध गंभीर प्रकृति के हैं। मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सांसद नकुल नाथ 716 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। 49 वर्षीय नकुल नाथ के पास 668 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 48 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। उनकी कुल संपत्ति 716 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने आयकर रिटर्न में 12 करोड़ रुपये की वार्षिक आय घोषित की है। इसमें उनकी पत्नी और आश्रितों की आय भी शामिल है। नाथ ने अपनी सालाना आय 7 करोड़ रुपये बताई है।

नकुल की संपत्ति बंटी साहू से 20 गुना ज्यादा है।

नकुलनाथ के बाद सीधी से कांग्रेस प्रत्याशी 49 वर्षीय कमलेश्वर पटेल संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 39 करोड़ रुपये है। उनके बाद तीसरे स्थान पर छिंदवाड़ा से बीजेपी प्रत्याशी विवेक बंटी साहू हैं। 45 साल के साहू ने अपनी कुल संपत्ति 36 करोड़ रुपये बताई है। जबलपुर से भाजपा उम्मीदवार 54 वर्षीय आशीष दुबे 35 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। इसके बाद पांचवें स्थान पर बालाघाट से कांग्रेस प्रत्याशी 49 वर्षीय सम्राट सारस्वत हैं।

17 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

मध्य प्रदेश के 88 उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में आपराधिक मामलों की घोषणा की है। इसमें भी नौ उम्मीदवारों ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। इसमें बालाघाट, छिंदवाड़ा, जबलपुर और सीधी में चार-चार उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox