होम / MP Health Department: ग्वालियर में डेंगू-मलेरिया का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

MP Health Department: ग्वालियर में डेंगू-मलेरिया का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

• LAST UPDATED : July 17, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ), MP Health Department: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में मौसम परिवर्तन के साथ डेंगू और मलेरिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले में अलर्ट जारी किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ. आर.के. राजोरिया ने ANI को बताया कि जिले में अब तक लगभग 128 डेंगू और 4-5 मलेरिया के मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग लोगों को कर रहा जागरूक

स्वास्थ्य विभाग ने ब्लॉक स्तर से लेकर शहरी क्षेत्रों तक अलर्ट जारी किया है। विभाग की टीमें लार्वा निरीक्षण और उसे नष्ट करने का काम कर रही हैं। लोगों को बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। अस्पतालों में मरीजों के इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है।

घर-घर सर्वे

शहरी क्षेत्रों में 40 टीमें घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। ग्रामीण इलाकों में भी अलर्ट जारी किया गया है। अभी तक किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है।

इलाके में बारिश का पानी जमा है

हालांकि, दीनदयाल नगर मोहल्ले के निवासी चिंतित हैं। उनका कहना है कि इलाके में बारिश का पानी जमा है, जिससे डेंगू-मलेरिया का खतरा बना हुआ है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि न तो फॉगिंग कराई गई है और न ही उनकी शिकायतों पर ध्यान दिया जा रहा है। बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं बीमार पड़ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे सावधानी बरतें और संदिग्ध लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। विभाग की ओर से जारी की गई एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox