होम / MP Syllabus: CM यादव की घोषणा, ‘स्कूलों में पढ़ाया जाएगा Emergency का इतिहास’

MP Syllabus: CM यादव की घोषणा, ‘स्कूलों में पढ़ाया जाएगा Emergency का इतिहास’

• LAST UPDATED : June 27, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Syllabus: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि राज्य के स्कूली पाठ्यक्रम में इमरजेंसी पर एक नया अध्याय जोड़ा जाएगा। यह अध्याय 1975 से 1977 के बीच लगाए गए इमरजेंसी के दौरान हुई घटनाओं पर केंद्रित होगा।

आज की पीढ़ी के लिए सीख

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस नए अध्याय में इमरजेंसी के दौरान हुई घटनाओं के बारे में बताया जाएगा । उन्होंने यह भी कहा की यह कदम आज की पीढ़ी को उस समय हुई घटना और संघर्षों के बारें में बताएगा।

सभा के दौरान घोषणा

यादव ने आपातकाल विरोधी सेनानियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, “पाठ्यक्रम में एक ऐसा पाठ शामिल किया जाएगा जो उस समय की परिस्थितियों, दमन और कांग्रेस सरकार के कठोर कदमों का वर्णन करेगा। साथ ही, इसमें लोकतंत्र सेनानियों के दृढ़ संकल्प का भी उल्लेख होगा।”

देश में ऐतिहासिक घटनाओं को लेकर बहस

यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब देश में ऐतिहासिक घटनाओं को लेकर बहस चल रही है। मुख्यमंत्री का मानना है कि इस तरह के अध्याय से छात्रों को देश के इतिहास और लोकतांत्रिक मूल्यों के महत्व को समझने में मदद मिलेगी।

यह कदम निश्चित रूप से शिक्षा जगत में चर्चा का विषय बनेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस नए अध्याय को किस तरह से तैयार और लागू किया जाता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox