होम / Quota For Agniveers: CM यादव का ऐलान, ‘पुलिस और राज्य सशस्त्र बलों में अग्निवीरों को मिलेगा कोटा’

Quota For Agniveers: CM यादव का ऐलान, ‘पुलिस और राज्य सशस्त्र बलों में अग्निवीरों को मिलेगा कोटा’

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Quota For Agniveers: मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई राज्यों ने अग्निवीरों को पुलिस और सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। यह कदम अग्निपथ योजना के तहत सेवा पूरी करने वाले युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उठाया गया है।

कारगिल दिवस पर हुई घोषणा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कारगिल दिवस पर यह महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप, अग्निवीरों को सेवानिवृत्ति के बाद राज्य पुलिस में आरक्षण दिया जाएगा।

CM योगी आदित्यनाथ ने भी की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसी तरह की घोषणा की है। हरियाणा सरकार पहले ही अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान कर चुकी है। उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाया है।

10 % आरक्षण

केंद्रीय सशस्त्र बलों BSF, CRPF, CISF और ITBP ने भी अग्निवीरों के लिए 10% पद आरक्षित करने का निर्णय लिया है।

अग्निपथ योजना जून 2022 में शुरू की गई थी। इसके तहत 17 से 23 वर्ष के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाता है। इनमें से 25 प्रतिशत को 15 साल और सेवा में रखा जाएगा।

विपक्षी का योजना पर सवाल

हालांकि, विपक्षी दल इस योजना पर सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि चार साल बाद 75 प्रतिशत अग्निवीरों का क्या होगा। सरकार इस चिंता को दूर करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अग्निवीरों को रोजगार के अवसर प्रदान करने की कोशिश कर रही है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox