होम / Mann ki baat: मन की बात रेडियो कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने किया मध्यप्रदेश की इस बेटी का जिक्र

Mann ki baat: मन की बात रेडियो कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने किया मध्यप्रदेश की इस बेटी का जिक्र

• LAST UPDATED : June 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Mann ki baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘‘मन की बात’’ रेडियों कार्यक्रम के 102 वें एपिसोड में कटनी जिले की नि-क्षय मित्र और जिले की ब्राण्ड एम्बेसडर 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय द्वारा टी.बी मुक्त भारत बनानें के अभियान में दिये गए योगदान का प्रमुखता से जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मीनाक्षी क्षत्रिय द्वारा बचत कर गुल्लक में जमा किये गए पैसों को टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान में दान देने का उल्लेख किया और कम उम्र में बड़ी सोच रखने वाली मीनाक्षी की हृदृय से प्रशंसा कर सेवा भाव की सराहना की है।

  • नि-क्षय मित्र एवं नि-क्षय पोषण की ब्रांड एम्बेस्डर
  • 4200 रूपये की राशि कलेक्टर को प्रदान किया था

2025 तक टी.बी मुक्त भारत

इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने संकल्प लिया है कि 2025 तक टी.बी मुक्त भारत बनानें का लक्ष्य बड़ा है। एक समय था जब टी.बी का पता चलने के बाद परिवार के लोग भी दूर हो जाते थे,लेकिन आज के समय में जब टी.बी के मरीज को परिवाार का सदस्य बनाकर उनकी मदद की जा रही है। प्रधानमंत्री ने 2025 तक टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान से प्रभावित होकर अपने गुल्लक मे जमा पूरी राशि जिला रेडक्रॉस समिति कटनी को दान देने वाली 13 वर्षीय मीनाक्षी के सेवा भाव और टी.बी उन्मूलन हेतु दिये गए योगदान का जिक्र किया।

ब्रांड एम्बेस्डर बनी बेटी

आप को बात दे की कटनी जिले में कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा टी.बी मुक्त कटनी बनानें के अभियान से प्रभावित और प्रेरित होकर मीनाक्षी ने गुल्लक में जमा 4200 रूपये की राशि कलेक्टर को प्रदान कर टी.बी उन्मूलन के लिए बड़ी पहल की थी, ताकि इस राशि से एक टी.बी रोगी को लगातार 6 माह तक पौष्टिक आहार प्रदान किया जा सके। कलेक्टर प्रसाद ने मीनाक्षी के इस योगदान की सराहना करते हुए टी.बी उन्मूलन में दिये गए योगदान के लिए मीनाक्षी को नि-क्षय मित्र एवं नि-क्षय पोषण का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया है। साथ ही कलेक्टर श्री प्रसाद ने मीनाक्षी के अनूठे जनहितैषी संकल्प से छोटी उम्र मे ही बड़ी और अनुकरणीय पहल करने पर मीनाक्षी को जिला रेडक्रॉस समिति का आजीवन सदस्य भी बनाया है।

Also Read: मध्यप्रदेश में है देश का पहला पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन, सारी सुविधाओं से है लैस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox