होम / Lohri 2024: लोहड़ी पर आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें इसे खाने के लाभ

Lohri 2024: लोहड़ी पर आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें इसे खाने के लाभ

• LAST UPDATED : January 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Lohri 2024: भारत सांस्कृतिक हर रूप से एक समृद्ध देश है। जहाँ कई धर्म और भाषाएँ एक साथ रहते हैं। उत्तर भारत के अधिकांश लोग सर्दियों की समाप्ति और रबी की फसल की कटाई के उपलक्ष्य में लोहड़ी मनाते हैं, जो वर्ष का पहला बड़ा उत्सव होता है। इसमें अलाव जलाना, लोक नृत्य, गायन और पॉपकॉर्न, मूंगफली, रेवड़ी, गजक, सरसों का साग और मक्की की रोटी से भरी ट्रे ये सभी लोहड़ी उत्सव की पहचान हैं। बाकी उत्सवों के साथ आने वाली मिठाई के विपरीत, ये व्यंजन वास्तव में स्वास्थ्यवर्धक हैं। लोहड़ी उत्सव का एक महत्वपूर्ण घटक अलाव में पॉपकॉर्न फेंकना है।

पॉपकॉर्न क्यों फेंके जाते हैं ? (Lohri 2024)

बता दें कि ऐसा माना जाता है कि अलाव में भोजन डालना प्रकृति के प्रति धन्यवाद व्यक्त करने का एक साधन है। यह घटना शीतकालीन संक्रांति के अंत में घटित होती है। ऐसा कहा जाता है कि पॉपकॉर्न, मुरमुरे, रेवड़ी और मूंगफली को आग में फेंकने से नए साल को अपनाने और अतीत को भुलाने से शरीर शुद्ध होता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मकर संक्रांति पर आग में भोजन डालना पिछले वर्ष के अंत और नए वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है जो स्वस्थ फसलों और फसल के लिए पौष्टिक भोजन के रूप देखा जाता है।

पॉपकॉर्न खाने के क्या है स्वास्थ्य लाभ?

लोहड़ी के दौरान खाया जाने वाला पॉपकॉर्न मूवी थिएटर पॉपकॉर्न से इस मायने में अलग है कि इसमें मक्खन या कोई और स्वाद नहीं होता है। पॉपकॉर्न का कैलोरी मान बहुत कम होता है और अकेले सेवन करने पर इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए पॉपकॉर्न भोजन के बीच में खाया जाने वाला एक स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है। पॉपकॉर्न एक स्वस्थ अनाज भोजन है। जिसमें पॉलीफेनोल्स, जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, उच्च मात्रा में होते हैं। हृदय रोग और कैंसर के अलावा, यह शरीर को मुक्त कण क्षति से होने वाली विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

कई बीमारियों में सहायक

पॉपकॉर्न में मौजूद पॉलीफेनोल्स, सभी एंटीऑक्सीडेंट की तरह, कैंसर, हृदय रोग और मुक्त कणों से होने वाली अन्य बीमारियों को रोकने में सहायता करते हैं, जो कोशिकाएं हैं जो अन्य स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं। पॉपकॉर्न शुरू में समझे गए कई लोगों की तुलना में कहीं बेहतर स्नैक बन गया है क्योंकि साबुत अनाज में वसा कम, जटिल कार्ब्स और डाइट फाइबर अधिक होता है। इसके अलावा, आप अभी भी नियमित पॉपकॉर्न के स्वास्थ्य लाभों से लाभ उठा सकते हैं, भले ही आप इसके बहुत बड़े फैन न हों। अतिरिक्त लाभ के लिए कुछ मसाले छिड़कें, कुछ स्वस्थ तेल जैसे नारियल या जैतून को मिलाएँ, या जड़ी-बूटियाँ जैसे करी या डिल को मिलाएँ।

ये भी पढ़े: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT