होम / Adivasi Diwas Holiday: इस दिन छुट्टी न होने पर, पूर्व CM कमलनाथ ने सरकार से किये सवाल, जानिए पूरा मामला

Adivasi Diwas Holiday: इस दिन छुट्टी न होने पर, पूर्व CM कमलनाथ ने सरकार से किये सवाल, जानिए पूरा मामला

• LAST UPDATED : August 9, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Adivasi Diwas Holiday: मध्य प्रदेश में विश्व आदिवासी दिवस जो की 9 अगस्त को मनाया जाता है, इस पर पब्लिक हॉलिडे न होने से राजनीतिक गलियारों में चर्चा होने लग गई है। मध्य प्रदेश की पूरी आबादी में 21.1% आदिवासी है, जो पुरे भारत देश में केवल मध्य प्रदेश में ही सबसे ज्यादा प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री से अवकाश की मांग

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर मोहन यादव सरकार से सवाल करते हुए कई चीजें कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में 9 अगस्त को पब्लिक हॉलिडे घोषित किया जाता था, लेकिन बीजेपी सरकार ने इसे समाप्त कर दिया। कमलनाथ ने 25 जुलाई को मुख्यमंत्री से छुट्टी की मांग की थी, लेकिन कमलनाथ का कहना है की इस बात पर CM यादव ने कोई ध्यान नहीं दिया गया।

बीजेपी के लिए कही ये बातें

कमलनाथ ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश आदिवासी अत्याचार में पहले नंबर पर है और बीजेपी आदिवासी अधिकारों की रक्षा के प्रति लापरवाह है। उन्होंने कहा कि अवकाश न देकर बीजेपी ने अपने आदिवासी विरोधी रवैये पर मुहर लगा दी है।

आदिवासी आबादी

झाबुआ, मंडला, खरगोन, धार, बड़वानी, बैतूल, होशंगाबाद, उमरिया, अनूपपुर, सीधी, शहडोल, बालाघाट, हरदा, श्योपुर और ग्वालियर जिलों में आदिवासी आबादी अधिक है।

इस विवाद ने प्रदेश की राजनीति में नया मोड़ ले लिया है। आदिवासी मतदाताओं का बड़ा वर्ग होने की वजह से , यह मुद्दा अगले चुनावों में बेहद जरुरी भूमिका निभा सकता है। सरकार की ओर से अभी तक कोई जवाब सामने नहीं आया है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox