होम / Army Day: 76वां सेना दिवस आज, 15 जनवरी के दिन का है सीधा कनेक्शन, समझिए पूरी बात

Army Day: 76वां सेना दिवस आज, 15 जनवरी के दिन का है सीधा कनेक्शन, समझिए पूरी बात

• LAST UPDATED : January 15, 2024

India News(इंडिया न्यूज), Army Day: भारतीय सेना आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भव्य परेड कर 76 वां सेना दिवस मनाएगी। सेना दिवस परेड को लगातार दूसरे साल दिल्ली से बाहर स्थानांतरित किया गया है। पिछले साल, परेड बेंगलुरु के मेड एंड सेंटर के परेड ग्राउंड में हुई थी। लखनऊ के परेड ग्राउंड में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस खास मौके पर जान लेते हैं कि आज इस दिन का इतिहास क्या है और यह आज क्यों मनाया जाता है।

कब हुई थी सेना दिवस की शुरुआत (Army Day)

इतिहास पर नजर डालें तो हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस उस अवसर को मनाने के लिए मनाया जाता है जब जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) केएम करियप्पा ने 1949 में जनरल सर फ्रांसिस रॉय बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली और लंबे समय तक सेना की कमान संभालने वाले पहले भारतीय बने।। जनरल सर फ्रांसिस रॉय बुचर भारतीय सेना के अंतिम ब्रिटिश-सेवारत प्रमुख थे।

फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा, जिन्हें ‘किपर’ के नाम से जाना जाता है। उन्होनें 1919 में किंग्स कमीशन प्राप्त किया और ब्रिटेन के सैंडहर्स्ट में रॉयल मिलिट्री कॉलेज में भारतीय कैडेटों के पहले समूह का हिस्सा थे। फील्ड मार्शल करिअप्पा क्वेटा के स्टाफ कॉलेज में दाखिला लेने वाले पहले भारतीय और बटालियन की कमान संभालने वाले पहले भारतीय थे। 1942 में, उन्होंने 7वीं राजपूत मशीन गन बटालियन की स्थापना की, जिसे बाद में 17वीं राजपूत के नाम से जाना गया। 1986 में केएम करियप्पा को फील्ड मार्शल के पद से सम्मानित किया गया था। 1993 में 94 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

अब तक कहां -कहां मना सेना दिवस

1949 से 2022 तक सेना दिवस परेड का आयोजन दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड ग्राउंड में किया जाता था। थल सेनाध्यक्ष मार्चिंग टुकड़ियों की समीक्षा करते हैं जो हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेते हैं।

इस साल परेड सेना की ‘सेंट्रल कमांड’ की कमान के तहत आयोजित की जाएगी। जिसका मुख्यालय लखनऊ में है। सेंट्रल कमांड भारतीय सेना की सात ऑपरेशनल कमांडों में से एक है। पिछले साल बेंगलुरु में परेड की जिम्मेदारी दक्षिणी कमान के पास थी।

लखनऊ में भव्य तैयारी

मेजर जनरल सलिल सेठ की कमान के तहत लखनऊ में 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर के परेड ग्राउंड में भव्य प्रदर्शन होगा। सेना की विभिन्न रेजिमेंटों से छह मार्चिंग टुकड़ियां, एक सैन्य बैंड जिसमें पांच रेजिमेंटल ब्रास बैंड और तीन पाइप बैंड शामिल होंगे।

50वीं (स्वतंत्र) पैराशूट ब्रिगेड, सिख लाइट इन्फैंट्री, जाट रेजिमेंट, गढ़वाल राइफल्स, बंगाल इंजीनियर ग्रुप और सेना वायु रक्षा दल ने परेड ग्राउंड में मार्च किया।

पांच रेजिमेंटल ब्रास/सैन्य बैंड हैं – पंजाब रेजिमेंट सेंटर, ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर, बिहार रेजिमेंट सेंटर, सिख लाइट रेजिमेंट सेंटर, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर और सिख रेजिमेंटल सेंटर।

पांच रेजिमेंटल पाइप बैंड सिख रेजिमेंट सेंटर, सिख ली रेजिमेंट सेंटर, जाट रेजिमेंट सेंटर, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर और 1 सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर हैं।

सेना प्रमुख करेंगे परेड की समीक्षा

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे परेड की समीक्षा करेंगे और वीरता पुरस्कार प्रदान करेंगे, जिसके बाद सेना सेवा कोर (एएससी) टॉरनेडो द्वारा साहसी मोटरसाइकिल प्रदर्शन, पैराट्रूपर्स द्वारा स्काइडाइविंग प्रदर्शन, साहसी छलांग और हेलीकॉप्टरों का फ्लाई पास्ट होगा। आर्मी एविएशन कोर के.

एआई का उपयोग

इस वर्ष की सेना दिवस परेड विशेष होगी क्योंकि ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ का चयन करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ते की पहचान के लिए पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Read More: Congress Resignation: कांग्रेस को बड़ा झटका, मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा, 2019 से इतने…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox