होम / CBSE Exam: CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कल से, एग्जाम से देने से पहले जानें नियम

CBSE Exam: CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कल से, एग्जाम से देने से पहले जानें नियम

• LAST UPDATED : February 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), CBSE Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन कल यानी, 15 फरवरी 2024 को किया जाएगा, 10वीं की परीक्षा 13 मार्च तक और 12वीं की 2 अप्रैल तक चलेगी, बोर्ड एग्जाम के लिए हाल टिकट पहले ही जारी कर दिए थे, एग्जाम के लिए  CBSE ने डिटेल गाइडलाइंस भी जारी की है, जिसका पालन सभी स्टूडेंट्स को अनिवार्य रूप से एग्जाम सेंटर कर करना होगा।

स्टूडेंट्स को सेंटर पर एडमिट कार्ड और अपने स्कूल का I Card  लेकर जाना होगा, परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से शुरू होंगी और स्टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले सुबह 9:45 बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा, 10वीं की परीक्षा गुरुंग, पेंटिंग,  तमांग और शेरपा के पेपर से शुरू होगा।

जबकि चित्रकला एग्जाम दोपहर 10.30 बजे से 12:30 बजे तक 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी, 12वीं क्लास की परीक्षा फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, उद्यमिता, कोकबोरोक और कैपिटल मार्केट ऑपरेशन पेपर सुबह 10.30 से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित किए जाएंगे।

इन छात्रों को मिली है छूट

वहीं टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों को एग्जाम केंद्र में चॉकलेट, फल और स्नैक्स ले जाने की अनुमति दी गई है, CBSE की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक छात्रों को पारदर्शी थैली में सामान ले जाने की अनुमति होगी, परीक्षा गाइडलाइंस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स CBSE की आधिकारिक वेबसाइट और अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं।

CBSE ने जारी किया अलर्ट

सोशल मीडिया हैंडल की CBSE ने एक लिस्ट जारी की थी, जो CBSE के नाम और लोगो का उपयोग कर अफवाहें फैला रहे थे, बोर्ड ने इस हैंडलों पर स्टूडेंट्स को भरोसा नहीं करने को लेकर अलर्ट भी जारी किया है, साथ ही बोर्ड ने कहा कि किसी भी जानकारी के लिए छात्र और अभिभावक CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox