होम / किर्गिस्तान में फंसे MP के छात्रों से CM मोहन ने वीडियो कॉल पर की बात, दिलाया ये भरोसा

किर्गिस्तान में फंसे MP के छात्रों से CM मोहन ने वीडियो कॉल पर की बात, दिलाया ये भरोसा

• LAST UPDATED : May 21, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज),Kyrgyzstan Violence: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हिंसा प्रभावित किर्गिस्तान में फंसे अपने राज्य के छात्रों से मोबाइल फोन के जरिए बात की। मुख्यमंत्री ने छात्रों को सुरक्षा का आश्वासन दिया। वहीं, किर्गिस्तान में पढ़ रहे मध्य प्रदेश के छात्रों के माता-पिता ने उस देश की राजधानी बिश्केक में स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच झड़पों की खबरों के बीच केंद्र से अपने बच्चों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

 

बड़ी संख्या में मेडिकल स्टूडेंट किर्गिस्तान में करती है पढाई

एक अनुमान के मुताबिक भारत से करीब 15,000 छात्र किर्गिस्तान में पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे ही एक छात्र की मां अलका सोलंकी ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि उनका बेटा मध्य एशियाई देश में मेडिकल का छात्र है। उन्होंने कहा, पिछले दो दिनों में उस देश में जो कुछ हुआ, उससे मेरा बेटा डरा हुआ है। मैं बस यही चाहता हूं कि मेरा बेटा अन्य छात्रों के साथ सुरक्षित घर लौट आए। मैंने अपने बेटे से बात की है। छात्रों को बाहर जाने की इजाजत नहीं है। वे डरे हुए हैं।

परिजनों ने सरकार से लगाई ये गुहार

चेन सिंह चौधरी का बेटा भी वहीं मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है. उन्होंने दावा किया कि छेड़छाड़ की एक घटना को लेकर स्थानीय लोगों और मिस्र के कुछ छात्रों के बीच झगड़ा हुआ था, जिसके बाद स्थानीय लोगों ने विदेशी छात्रों पर हमला करना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा, ”हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मोहन यादव से छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं।

18 मई को हुआ था विवाद

18 मई को स्थानीय लोगों और विदेशियों के बीच लड़ाई की रिपोर्ट के बाद भारत ने बिश्केक में अपने छात्रों को घर के अंदर रहने के लिए कहा। लीना सराठे का बेटा रवि तीसरे वर्ष का मेडिकल छात्र है। उन्होंने कहा, ”बिश्केक की स्थिति के कारण मेरा बेटा और अन्य छात्र डरे हुए हैं। मैं चाहता हूं कि मेरा बेटा सुरक्षित घर लौट आए।’

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox