होम / Diwali 2023: दिवाली राम जी के वनवास वापसी के कारण ही नहीं, इन वजहों से भी है खास

Diwali 2023: दिवाली राम जी के वनवास वापसी के कारण ही नहीं, इन वजहों से भी है खास

• LAST UPDATED : November 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: दिवाली पर श्रीराम 14 साल का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे। इस दिन को उनके लौटने की खुशी में लोगों ने उत्सव मनाया था और हर साल तब से दिवाली को पर्व मनाई जाने लगी लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिवाली मनाने की और भी कुछ खास वजहें हैं।

कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली मनाई जाती है और इस साल 12 अक्टूबर रविवार को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा। हममें से अधिकतर लोगों को मालूम होगा कि रावण को मारने के बाद 20 दिन बाद जब भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण अयोध्या वापस आए थे और इसी वजह से दिवाली मनाई जाती है। परंतु इस पर्व से कई मान्यताएं जूड़ी हुई हैं। दिवाली का त्योहार मनाने के कारण तो प्रभु श्रीराम से जुड़ा है। इसके अलावा किन वजहों से दीपावली खास है। आपको बताते है…..

नरकासुर का किया वध

द्वापरयुग में भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नाम के राक्षस का वध किया था क्योंकि नरकासुर राक्षस ने 16 हजार महिलाओं को बंदी बना लिया था। कृष्ण भगवान ने उन महिलाओं को उस राक्षस की कैद से मुक्त कराया था। नरकासुर के वध और उसके आतंक से मुक्ति के उपलश्र में कार्तिक मास की अमावस्या को दीप जलाए जाते हैं.

पांडव ने विजय प्राप्त करके नगर में प्रवेश किया

पैराणिक कथानुसार जब कौरवों ने छल से पांडवों का राज-पाठ ले लिया था तो उन्हें 13 वर्ष तक वनवास भोगना पड़ा था। जब पांडव वनवास से लौट आए तो कौरवों और उनके बीच महाभारत की जंग हुई थी। युद्ध में पांडव ने विजय प्राप्त करके नगर में प्रवेश किया तो नगरवासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था और तब भी दिवाली मनाई गई थी।

राजा बलि बने सुतल लोक के राजा

एक और अन्य कथा के अनुसार जब विष्णु भगवान ने वामन रूप लेकर राजा बलि से तीन पग भूमि दान में लेकर उनका सर्वस्व ले लिया और उन्हें सुतल लोक का राजा बनाया था। सुतल में रहने वाले लोगों को जब ये मालूम चला तो उन्होंने दीप जलाकर स्वागत किया था। स्वर्ग के सुरक्षित होने पर भी देवताओं ने दीपोत्सव का त्योहार मनाया था।

Also Read: Diwali 2023: आज छोटी दिवाली! जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व

Diwali 2023: भारत के अलावा इन देशों में भी मनाई जाती है दिवाली, जानें कहां-कहां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox