होम / Health Tips: बाहर धूप से आकर तुरंत न पिएं पानी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी 

Health Tips: बाहर धूप से आकर तुरंत न पिएं पानी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी 

• LAST UPDATED : May 16, 2024

India News  MP (इंडिया न्यूज), Health Tips: इन दिनों गर्मियों के मौसम में बाहर निकलते है अक्सर लोग परेशान हो जाते है। बाहर बहुत तेज धूप में ज़्यादा देर बिताने के बाद ठंडा पानी पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है? कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि इससे सर्दी और पेट दर्द भी हो सकता है

ठंडा पानी पीने के नुकसान 

तेज धूप में चलने या घूमने पर गला सूखने लगता है। इस दौरान तुरंत फ्रिज से ठंडा पानी निकालकर पीने का मन करता है। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। धूप से निकलने के तुरंत बाद पानी पीने से दिल और दिमाग दोनों पर गंभीर असर पड़ता है। ये शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। इससे दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती हैं और हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

धूप से आने के तुरंत बाद बिल्कुल भी पानी न पिएं, इससे दिल और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

पहले कुछ देर आराम करें और फिर पानी पियें। अगर आप फ्रिज की बजाय मटके का पानी पीते हैं तो यह शरीर के लिए और भी अच्छा है।

बाहर निकलने से पहले ये करें काम

धूप से निकलने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से शरीर के तापमान में बदलाव आता है। आइए इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं. उदाहरण के लिए, यदि सुबह गर्मी हो और शाम को बारिश हो तो क्या होगा? मौसम में बदलाव के कारण नाक बहना, ठंड लगना या बुखार के अलावा शरीर पर फ्लू के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

वहीं जब हम ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो घर आकर फ्रिज खोलते हैं और ठंडा पानी पीते हैं। जिसके कारण बुखार और मतली जैसा महसूस होता है। जब भी आप धूप से वापस आएं तो पहले सामान्य हवा में रहने की कोशिश करें और उसके बाद ही एसी चालू करें या ठंडा पानी पिएं। क्योंकि गर्मी से जल्दी ठंडक में आने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं।

ये भी पढें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox