होम / Health Tips: सुपरफूड बहुत सारी चीजों में है फायदेमंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

Health Tips: सुपरफूड बहुत सारी चीजों में है फायदेमंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

• LAST UPDATED : November 25, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Health Tips: आजकल हर किसी के जुबान पर सहजन का नाम चढ़ा हुआ है। जिसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहते हैं जो एक बेहतरीन सूपरफूड माना जाता है। साथ ही इसमे इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन मैगनीशियम और फास्फोरस जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसकी फलियां और पत्ते समेत हर एक चीजों में ढ़ेरों पोषक तत्व पाए जाते है, जिसके कारण इसे हेल्थ के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

बहुत सारी चीजों में है फायदेमंद  (Health Tips)

जानकारी के अनुसार सहजन के बीज का तेल तव्चा के जख्मों को काफी तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये हमारी बॉडी के ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है। रेशेदार सहजन हमारी पाचन के लिए भी काफी उपयोगी साबित होता है और यह कोलन के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसकी पत्तियां कब्ज में काफी फायदेमंद साबित होती है।

शरीर की सुरक्षा करता है सहजन

सहजन एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे शरीर को फूड बैक्टीरिया से बचाता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे तव्चा को लंबे वक्त तक जवान रखते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तंत्रिका तंत्र की भी सुरक्षा करते हैं। इसके साथ इसमें क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों की एक श्रृंखला पाई जाती है जो हमारे ह्रदय की रक्षा करते हैं।

सहजन की पत्तियां डायबिटीज में फायदेमंद

जानकारी के मुताबिक इसकी पत्तियां सुगर में काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके साथ ही ये डायबिटीज के स्तर को प्रबंधित करने और अंग क्षति से बचाने में सहायता करता है। बता दें कि इस खबर में बताए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसलिए इसपर अमल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Also Read: Kantara 2: Kantara 2 की फर्स्ट लुक से उठा परदा,…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox