होम / How much cash carry in Flight: हवाई जहाज में सफर के दौरन कितने कैश ले जा सकते हैं आप, जानें नियम

How much cash carry in Flight: हवाई जहाज में सफर के दौरन कितने कैश ले जा सकते हैं आप, जानें नियम

• LAST UPDATED : March 7, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) How much cash carry in Flight: हजारों की संख्या में लोग हवाई जहाज में रोज यात्रा करते हैं। लेकिन इस दौरान लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जिसमें सबसे बड़ा सवाल होगा कि आखिर फ्लाइट में कितना कैश लेकर जाया जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैंं..

कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत 

फ्लाइट में सफर करने से पहले कई बातें होती हैं। जिनका ध्यान रखना जरूरी होता है। बता दें कि सबसे जरूरी है कि आप हवाई जहाज में बैठने से पहले सफर के दौरन कितना कैश लेकर जा रहे हैं। अब आपके मनन में ये ख्याल आ रहा होगा कि इसमें क्या सोचने वाली क्या बात है। हम जितना चाहे उतना ले जा सकते हैं। बता दें कि आप जो भी सोच रहे हैं वो गलत है। जानकारी के अनुसार आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक ही आप फ्लाइट में कैश ले जा सकते हैं। अगर आप नियम को नहीं मानते हैं तो, आपको सजा भी काटनी पड़ सकती है।

कितना कैश ले जा सकते हैं 

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर सफर के दौरान हम कितने पैसे ले जा सकते हैं। तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप घरेलू यात्रा में दो लाख तक कैश लेकर जा सकते हैं। वहीं इंटरनेशनल सफर के नियम अलग हैं। अगर आप देश से बाहर यात्रा पर जा रहे हैं तो 3 हजार डॉलर तक आप ले जा सकते हैं।

Also Read: Nothing Phone: 12GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Nothing फोन, जानें कितनी है कीमत

Also Read: Cigar smoking: इस देश में सबसे ज्यादा पीते हैं लोग सिगार, डॉक्टरों ने दी ये भयंकर बीमारी की चेतावनी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox