होम / Karwa Chauth 2023: क्या होती है करवा चौथ की सरगी, जानें इसका महत्व

Karwa Chauth 2023: क्या होती है करवा चौथ की सरगी, जानें इसका महत्व

• LAST UPDATED : October 26, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023: विवाहित महिलाओं का सबसे पसंदीदा त्यौहार करवा चौथ होता है, जो कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, सोमवार को मनाया जाएगा। शादीशुदा महिलाएं इस व्रत का बेसब्री से इंतजार करती हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला उपवास करती है। आज आपको बताते है करवा चौथ व्रत की सही तारीख, शुभ समय और चंद्रोदय का समय। इसके साथ ही करवा चौथ पर कुछ सामान्य सरगी वस्तुओं और उनके महत्व की एक लिस्ट तैयार की गई है।

“सरगी” में शामिल खाना

“सरगी” एक पारंपरिक भोजन है जो सुबह सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को देती है।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों को भी सरगी की थाली में शामिल किया जाता है। माना यह जाता है कि मेथी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने में मदद करती है। मेथी के बीजों को शुभ भी माना जाता है।

फल

सरगी में कई प्रकार के फल भी शामिल होते हैं, जैसे केला, सेब और अनार। ये फल महिलाओं को दिन भर के उपवास के लिए ऊर्जा देते है।

मिठाइयाँ

ऊर्जा का त्वरित स्रोत प्रदान करने और कुछ मीठा खाने की लालसा को संतुष्ट करने के लिए कुछ मिठाइयों को शामिल किया जाता हैं। इन मिठाईयों में मीठी मठरी, फेनिया या जलेबी जैसी मिठाइयां शामिल है।

सूखे मेवे

बादाम, काजू और किशमिश सहित सूखे मेवों का मिश्रण अक्सर सरगी का हिस्सा होता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर चीजें उपवास के दौरान महिलाओं को ऊर्जा देते है। बता दें कि उन्हें आवश्यक खनिज और प्रोटीन प्राप्त हों।

स्वादिष्ट वस्तुएँ

कुछ सरगी प्लेटों में नमकीन या मठरी जैसे नमकीन स्नैक्स हो सकते हैं।

पका हुआ खाना

कुछ क्षेत्रों में, पका हुआ खाना जैसे सेवइयां (मीठी सेंवई) या “पूरी-आलू” (आलू की सब्जी के साथ तली हुई रोटी) तैयार किया जाता है और सरगी भोजन के हिस्से के रूप में परोसा जाता है। ये खाना उपवास के दौरान महिलाओं की भूख को शांत रखने में मदद करती हैं।

करवा चौथ की छलनी

खाने की चीजों के साथ-साथ छलनी भी सरगी का एक बहुत जरूरी हिस्सा होती है। शाम के समारोह के दौरान जब व्रत तोड़ा जाता है तो चंद्रमा को देखने के लिए छलनी का प्रयोग किया जाता है।

पानी

यह सुनिश्चित करने के लिए कि महिलाएं दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहें, सरगी में एक गिलास पानी शामिल किया जाता है। सरगी न केवल व्रत के दौरान जीविका प्रदान करने वाला एक व्यावहारिक खाना है, बल्कि इसका सांस्कृतिक और भावनात्मक महत्व भी है। सरगी भोजन आम तौर पर सूर्योदय से पहले खाया जाता है, और यह सुनिश्चित करने का एक अहम तरीका है कि व्रत करने वाली महिलाओं को पौष्टिक और संतोषजनक भोजन मिले ताकि वे पूरे दिन ऊर्जावान रहें जब तक कि वे चंद्रोदय पर अपना व्रत नहीं तोड़ देतीं।

Also Read: MP Election 2023: गधे पर बैठ कर पर्चा भरने पहुंचे प्रियांक…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox