होम / Lok Sabha Election: इंदौर में वोट डालो और फ्री मिलेगी ये चीज, सुबह 7 बजे से लग जाएगी लाइन

Lok Sabha Election: इंदौर में वोट डालो और फ्री मिलेगी ये चीज, सुबह 7 बजे से लग जाएगी लाइन

• LAST UPDATED : May 12, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: सोमवार को इंदौर के मतदाता देश की नई सरकार चुनने के लिए वोट डालेंगे। लोग सुबह 7 बजे से ही मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर जाना शुरू कर देंगे। भीषण गर्मी के कारण इस बार मतदाता सुबह-सुबह मतदान कर मुक्त होना चाहेंगे। विधानसभा चुनाव में भी इंदौर में सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों पर कतारें लगनी शुरू हो गईं।

इस बार चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने और भीषण गर्मी के कारण कम मतदान की चर्चा चल रही है। इसके चलते प्रशासन की पूरी कोशिश है कि इस बार मतदान 75 फीसदी के करीब हो। पिछली बार इंदौर में 70.02% वोटिंग हुई थी। प्रशासन की अपील पर कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए शहर के मॉल, फूड आउटलेट और फन पार्क कई आकर्षक ऑफर और छूट दे रहे हैं।

पोहा जलेबी और आइसक्रीम फ्री मिलेगी

56 शॉप एसोसिएशन ने ऐलान किया है कि सुबह 7 से 9 बजे तक वोट करने वालों को मुफ्त पोहा-जलेबी मिलेगी। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और सुबह-सुबह मतदान करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी मुफ्त आइसक्रीम मिलेगी। इसके साथ ही चॉइस चाइनीज सेंटर कृष्णपुरा छत्री, बजरंग मंदिर के पास फ्री नूडल्स और मंचूरियन मिलेगा। रोहन झांझरिया चयनित 50 मतदान केंद्रों से कुछ दूरी पर मुफ्त नाश्ता और कोल्ड ड्रिंक उपलब्ध कराएंगे।

होटलों में स्वागत किया जाएगा

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी ने कहा कि जो लोग वोट देकर होटल आएंगे, उनका वेलकम ड्रिंक से स्वागत किया जाएगा. कई होटल ग्राहकों को छूट भी देंगे। ग्राम पंचायत लसूडिया परमार द्वारा अधिकतम मतदान हेतु मतदान केन्द्र क्र 179 नंबर पर बिस्किट, कोल्ड ड्रिंक, फल और छाछ का वितरण किया जाएगा। वोट करने वालों के लिए लकी ड्रा का आयोजन किया गया है। इसमें प्रथम पुरस्कार- रु 1001, द्वितीय पुरस्कार- रु 551. तृतीय पुरस्कार रु 251, रु और 100 रुपये। मतदान समाप्ति के बाद लकी ड्रा के माध्यम से 10 सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे।

इंदौर में 25 लाख मतदाता हैं

इंदौर में कुल 25.02 लाख मतदाता हैं। इनमें से 12.63 लाख पुरुष और 12.39 लाख महिलाएं हैं। इंदौर में 30 से 40 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा 7.5 लाख है। इसी तरह 20 से 30 साल की उम्र के मतदाताओं की संख्या भी करीब 6 लाख तक पहुंच गई है। जिले में 4 सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं, जिनकी उम्र 110 साल से 119 साल के बीच है। आयोग ने इस बार 80 के बजाय 85 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की है। दिव्यांगों को भी इस सुविधा का लाभ दिया गया है। हालांकि, इंदौर में 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 190 है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox