होम / Marital Rape Verdict: वैवाहिक बलात्कार मामले पर सुप्रीम कोर्ट विचार करने को हुआ सहमत

Marital Rape Verdict: वैवाहिक बलात्कार मामले पर सुप्रीम कोर्ट विचार करने को हुआ सहमत

• LAST UPDATED : January 18, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ), Marital Rape Verdict: सुप्रीम कोर्ट ने वैवाहिक बलात्कार मामले पर गुरूवार को कहा है कि वैवाहिक बलात्कार से पति को छूट की वैधता के संबंध में याचिकाएं एक “महत्वपूर्ण मुद्दा” है। इस पर अब जल्द ही सुनवाई और निर्णय लेना होगा। बता दें कि कोर्ट इस मामले को जल्द से जल्द सूचीबद्ध करने पर विचार करने के लिए सहमत हो गया है। जनवरी 2023 से मामले की प्रभावी सुनवाई नहीं हुई है।

जल्द ही हो सकती है सुनवाई (Marital Rape Verdict)

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने मामले से जुड़े वकीलों के एक समूह से कहा कि हम मामले की सुनवाई करेंगे, मुझे शाम तक का समय दीजिए। हम कोशिश करेंगे और देखेंगे कि हम संविधान पीठ की सुनवाई के बीच कहां अंतराल दे सकते हैं। यह एक बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसे सूचीबद्ध करना होगा।

इस वजह से नही हो सकी थी सुनवाई

बता दें कि जनवरी में, वैवाहिक बलात्कार से संबंधित मामलों की श्रृंखला को तीन-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष कम से कम चार बार सूचीबद्ध किया गया था। जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे। इन मामलों की सुनवाई इसलिए नहीं हो सकी क्योंकि सीजेआई की अदालत अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अल्पसंख्यक दर्जे समेत कुछ महत्वपूर्ण संवैधानिक पीठ के मामलों की सुनवाई कर रही है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox