होम / MP Weather: सर्दी के मौसम में गर्मी दिखा रही अपना असर, IMD ने कही ये बात

MP Weather: सर्दी के मौसम में गर्मी दिखा रही अपना असर, IMD ने कही ये बात

• LAST UPDATED : November 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), MP Weather: मध्य प्रदेश में नवंबर के महीने में भी तीखी धूप चटक रही है। जहां इस महीने में कड़ाके की ठंड होती थी। इस बार दिन का पारा 33 डिग्री के पार पहुंच रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी 10 दिन तक गर्मी अपना असर दिखाएगी, लेकिन 20 नवंबर से तेज सर्दी की शुरुआत हो सकती है। साथ ही बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार 15 नवंबर तक दिन में गर्मी, जबकि रात को हल्की सर्दी का अहसास हो सकता है। दिन का तापमान 29 डिग्री, जबकि रात में 11 से 12 डिग्री के बीच पारा रहेगा। विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर है। जिस वजह से दिन और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार..
मौसम विभाग के अनुसार 15 से 20 नवंबर के बाद ही एमपी में सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी। 7 नवंबर से एक और पश्चिम विक्षेप एक्टिव होगा, जिस वजह से अगले तीन-चार दिन तक रात के तापमान में गिरावट दर्ज नही की जाएगी। प्रदेश में पारा 16 से 17 डिग्री के बीच ही रहेगा। वहीं शहर की बात करें तो रात के तापमान में इजाफा हुआ है। भोपाल में रात का पारा 16.5 डिग्री, ग्वालियर में 16.3, इंदौर में 17, उज्जैन में 16, रतलाम में 17.8, दतिया में 16.1, नर्मदापुरम में 16.8, दमोह में 16.5, नरसिंहपुर में 19.4, खजुराहो में 16.4, सागर में 18.4, सीधी में 19 और टीकमगढ़ में पारा 17 डिग्री दर्ज किया है।

दिन में गर्मी रात में सर्दी 

बता दें कि IMD ने बताया था कि, 2 नवंबर तक एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 31 अक्टूबर से सर्दी में इजाफा हो सकता है। विभाग के अनुसार लगभग हर साल ही अक्टूबर महीने के आखिरी हफ्ते में सर्दी अपना असर दिखाती है, ऐसा पिछले कई सालों से हो रहा है। विभाग के अनुसार अभी उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी। इस वजह से रात के समय सर्दी, जबकि दिन में दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण गर्मी का एहसास होगा।

Also Read: Gadgets: प्रदूषण से बचने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 गैजेट, जानें यहां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox