होम / PM Kisan Yojana: करोड़ों लोगों के खाते में पैसा डालेगी मोदी सरकार, जानिए कब आएगा पैसा

PM Kisan Yojana: करोड़ों लोगों के खाते में पैसा डालेगी मोदी सरकार, जानिए कब आएगा पैसा

• LAST UPDATED : February 24, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), PM Kisan Yojana: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए यह बड़ी खबर है। सरकार जल्द ही योजना की 16वीं किस्त जारी करने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, जिसके जरिए सरकार हर साल 3 किस्तों में किसानों के खाते में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। अब तक इस योजना के जरिए कुल 15 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

16वीं किस्त कब जारी होगी?

पीएम मोदी 28 फरवरी 2024 को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे। योजना की राशि हर 4 महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इससे पहले योजना की 15वीं किस्त का पैसा पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूंटी से ट्रांसफर किया था। इस योजना को 5 साल पूरे हो गए हैं, सरकार ने किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे पहले इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 यानी 5 साल पहले की थी, 2019 से अब तक सरकार 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में 2.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर चुकी है।

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा (PM Kisan Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा जिन्होंने E-KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को E-KYC कराना और जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना का स्टेटस

  •  सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  •  इसके बाद नो योर स्टेटस पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरें।
  •  इसके बाद कैप्चा डालें।
  •  आगे सारी जानकारी दर्ज करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपको तुरंत स्क्रीन पर योजना की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox