होम / Reduce Hairfall tips: झड़ते बालों ने छीन लिया है सुकून? इन उपाय से दूर करें समस्या

Reduce Hairfall tips: झड़ते बालों ने छीन लिया है सुकून? इन उपाय से दूर करें समस्या

• LAST UPDATED : July 17, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Reduce Hairfall tips: बारिश के बालों से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। इस मौसम में बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। ऑयलिंग से लेकर शैंपू और उसके बाद कॉम्बिंग के दौरान भी इस कदर बाल निकलते हैं, जैसे लगता है गंजे ही हो जाएंगे। कई बार सिर्फ इसी डर के चलते बालों में तेल लगाने का दिल नहीं करता या फिर कंघी करने से बचते हैं। अगर आप भी कर रहे हैं ऐसी समस्याओं का सामना, तो कुछ ऐसे योग हैं, जिनके जरिए आप बालों से लेकर पेट तक की समस्याओं को कर सकते हैं दूर और बने रह सकते हैं हर एक मौसम में हेल्दी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सर्वांगासन

सर्वांगासन में सिर नीचे और पैर ऊपर की ओर होता है। इस आसन को करने से सिर तक ब्लड का सही तरीके से सर्कुलेशन होता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इस आसन में ज्यादा से ज्यादा रूकने का अभ्यास करें। बालों के अलावा यह आसन पेट से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करता है और साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। बढ़ती उम्र को थामने में ये आसन बहुत ही असरदार माना जाता है।

हलासन

हलासन के जरिए भी पेट, बाल और स्किन से जुड़ी समस्याओं के दूर किया जा सकता है। दरअसल इस आसन को करने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पाचन दुरुस्त रहता है। गले पर पड़ने वाला प्रेशर थायराइड की समस्या में लाभकारी होता है। थाइराइड हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव भी बाल झड़ने की वजह बन सकते हैं, तो इस आसन की मदद से हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। इस आसन को भी करने से चेहरे की कांति बढ़ती है।

चक्रासन

चक्रासन का भी थोड़ी देर का अभ्यास आपको कई सारे फायदे दे सकता है। इससे झड़ते बालों की समस्या दूर होती है। रफ एंड डल स्किन पर रौनक आती है और पेट की चर्बी भी कम होती है।

Also Read: Shivraj Singh Chauhan: पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान का बढ़ा कद, बीजेपी ने सौंपी बड़ी बड़ी जिम्मेदारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox