होम / Refrigerated Food: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें फ्रिज में, वरना हो सकता है कैंसर

Refrigerated Food: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें फ्रिज में, वरना हो सकता है कैंसर

• LAST UPDATED : February 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Refrigerated Food: टेक्नोलोजी ने जीवन को आसान बना दिया है। माइक्रोवेव से लेकर रेफ्रिजरेटर तक, हमारी रसोई में कई गैजेट मौजूद हैं, जो जीवन को सरल बनाते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई बार ये गैजेट्स बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं? जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे एक गैजेट सबसे आम खाद्य पदार्थों में से कुछ को विषाक्त और मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त बना सकता है।

हम बात कर रहें हैं रेफ्रिजरेटर (Refrigerater) की। खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेट करने का मुख्य उद्देश्य भोजन से गर्मी को कम करना, उसका तापमान कम करना और उसे लंबे समय तक संरक्षित रखना है। एक रिपोर्ट में, डॉ. ने कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया है, जो प्रशीतित होने पर विषाक्त हो सकते हैं। तो यहां जानिए वो खाद्य पदार्थ, जो प्रशीतित होने पर विषाक्त हो सकते हैं।

1. लहसुन

डॉ. के अनुसार, छिले हुए लहसुन को खरीदकर फ्रिज में न रखें, क्योंकि इसमें बहुत जल्दी फफूंद लग जाती है और लहसुन के फफूंद को कैंसर से जोड़ा गया है। हमेशा बिना छिला हुआ लहसुन खरीदें। इसे पकाने से पहले ही छीलें और फ्रिज के बाहर रखें।

2. अदरक

जब आप इसे दोबारा जमाते हैं तो यह बहुत तेजी से फफूंदी पकड़ना शुरू कर देता है और इसे किडनी और लीवर की विफलता से जोड़ा गया है। इसे फ्रिज में न रखें।

3. प्याज

प्याज कम तापमान के प्रति प्रतिरोधी है। जब आप इसे रेफ्रिजरेट करते हैं, तो स्टार्च चीनी में परिवर्तित होने लगता है और फफूंद लगने लगता है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि आधा प्याज काटकर आधा प्याज फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा कभी न करें, क्योंकि यह आसपास के सभी अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया को पकड़ना शुरू कर देता है और फफूंदी को पकड़ लेता है।

4. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सर्वोत्तम कुरकुरापन के लिए, शिमला मिर्च को कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। इन्हें फ्रिज में रखने से इनका बाहरी भाग कम कुरकुरा हो सकता है।

5. चावल

लोगों को पके हुए चावल को फ्रिज में रखने की आदत होती है क्योंकि यह स्टार्च के प्रति प्रतिरोधी होता है और उन्हें लगता है कि यह कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर में मदद करता है। लेकिन वास्तव में, चावल उन सामग्रियों में से एक है, जो फफूंद को सबसे तेजी से पकड़ता है। अगर आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखने जा रहें हैं, तो 24 घंटे से अधिक नहीं। बता दें कि अध्ययन में चावल को दोबारा गर्म करने तक 1 दिन से ज्यादा फ्रिज में न रखने की बात कही गई है।

6. आलू

इसके अलावा कहा जाता है कि आलू को फ्रिज में स्टोर करना भी अच्छा विचार नहीं है। आलू की बनावट और स्वाद को बनाए रखने के लिए उन्हें कमरे के तापमान पर पेपर बैग में स्टोर करना सबसे अच्छा है। नमी के कारण रेफ्रिजरेशन उन्हें किरकिरा और अत्यधिक मीठा बना सकता है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox