होम / Smart Phone: मोबाइल चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना फोन गया

Smart Phone: मोबाइल चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना फोन गया

• LAST UPDATED : December 4, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Smart Phone: आजकल लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन है। इससे छोटे-बड़े काम आसानी से किये जा सकते हैं। लेकिन,फोन को चलाने के लिए उसमें बैटरी का होना भी जरूरी है। ज्यादातर लोग गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि फोन चार्ज करते समय आपको किन गलतियों से बचना चाहिए।

सोते समय फोन न करें चार्ज 

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे रात भर फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बैटरी खराब होने की समस्या हो जाती है। साथ ही बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है।

गलत प्रतिशत पर चार्ज न करें फोन 

आपके फ़ोन को पूरे दिन की बैटरी देनी चाहिए। फिर भी बैटरी 10 प्रतिशत से कम होने पर ही चार्ज करने की आदत भी बैटरी की लाइफ कम कर देती है। ऐसे में फोन को 20 से 8 फीसदी के बीच चार्ज करना चाहिए। कई बार फोन फटने या फोन में आग लगने की खबरें आती हैं। ऐसा अक्सर अनाधिकारिक या निम्न-गुणवत्ता वाले चार्जर का उपयोग करने के कारण होता है।

चार्जिंग के समय न करें फोन यूज 

कुछ लोगों को फोन चार्ज करते समय गेम खेलने या कैमरा चलाने की आदत होती है। आपको पता होना चाहिए कि गर्मी बैटरी की असली दुश्मन है। चार्जिंग के दौरान बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए।

तकिए के नीचे रख न करें फोन चार्ज 

जब भी फोन चार्ज हो रहा हो तो उसे तकिये जैसी किसी चीज से ढकने से बचना चाहिए। क्योंकि,चार्ज करते समय फोन बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है और फोन को किसी भी संभावित खतरे से बचाने के लिए इस गर्मी को छोड़ना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox