होम / Story of Bhojshala: राजा भोज से लेकर खिलजी तक…मकबरा है या विद्यालय, जानें धार की कहानी

Story of Bhojshala: राजा भोज से लेकर खिलजी तक…मकबरा है या विद्यालय, जानें धार की कहानी

• LAST UPDATED : March 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज) Story of Bhojshala: मध्य प्रदेश के धार जिले की ऐतिहासिक भोजशाला एक बार फिर सुर्खियों में है, हाईकोर्ट ने भोजशाला मंदिर परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया है। भोजशाला को परमारकालीन माना जाता है। इतिहासकारों के अनुसार राजा भोज ने 1034 में धार में सरस्वती सदन के रूप में एक महाविद्यालय की स्थापना की थी, जहाँ देश-विदेश से छात्र ज्ञान की आशा से शिक्षा प्राप्त करने आते थे।

यहां मां सरस्वती वाग्देवी की मूर्ति भी स्थापित की गई थी। इसके बाद 13वीं और 14वीं शताब्दी में मुगलों का आक्रमण हुआ और 1456 में महमूद खिलजी ने उक्त स्थान पर मौलाना कमालुद्दीन की कब्र और दरगाह बनवाई। साथ ही उक्त प्राचीन सरस्वती मंदिर बैंक्वेट हॉल को तोड़कर उसी अवशेष से उक्त बैंक्वेट हॉल का स्वरूप बदल दिया गया। आज भी भोजशाला में वे प्राचीन हिंदू सनातनी अवशेष स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं, जिसके बाद से भोजशाला की मुक्ति को लेकर विवाद जारी है।

ब्रिटिश शासन के दौरान भी उत्खनन हुआ

यह खुदाई ब्रिटिश शासन के दौरान हुए सर्वेक्षण के दौरान की गई थी। यहां पहले से स्थापित माता सरस्वती वाग्देवी की प्रतिमा को अंग्रेज अपने साथ लंदन ले गए, जहां हिंदू पक्ष इसे मां सरस्वती वाग्देवी का मंदिर मानता है और यहां पूजा करता है। मुस्लिम समुदाय इसे मस्जिद मानता है और यहां नमाज पढ़ता है और दोनों पक्ष अपना-अपना दावा करते रहे हैं।

राजा आनंद राव पवार चतुर्थ से संबंध

जानकारों के मुताबिक उक्त बैंक्वेट हॉल में राजपरिवार के घोड़ों के लिए घास-फूस भरा हुआ था, इसके बाद धार के तत्कालीन राजा आनंद राव पवार चतुर्थ की तबीयत खराब हो गई और जब सुधार नहीं हुआ तो जगह की कमी के कारण मुस्लिम समुदाय ने नमाज की बात करते हुए बैंक्वेट हॉल में जगह मांगी। तब दीवान खंडेराव नाटकर ने 1933 में मुस्लिम समुदाय को यहां नमाज पढ़ने की अनुमति दे दी थी। इसके बाद विवाद बढ़ता गया और सदियों से हिंदू समुदाय हर साल बसंत पंचमी पर यहां दर्शन और पूजा का आयोजन करता रहा, तो यह और भी तीव्र हो गया।

भारत की आजादी के बाद भोजशाला को लेकर विवाद गहरा गया और मामला कानूनी लड़ाई के रूप में शुरू हुआ। 1995 में एक छोटी सी घटना के बाद उक्त विवाद ने बड़ा रूप ले लिया। इसके बाद प्रशासन ने हिंदुओं को मंगलवार को पूजा करने और मुसलमानों को शुक्रवार को नमाज पढ़ने की इजाजत दे दी। 1997 में, प्रशासन ने भोजशाला में आम नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया और हिंदुओं को साल में एक बार बसंत पंचमी पर नमाज अदा करने की अनुमति दी गई और मुसलमानों को हर शुक्रवार दोपहर 1 से 3 बजे तक नमाज अदा करने की अनुमति दी गई।

2003 में हिंदुओं को फिर से पूजा करने की अनुमति दी गई

यह प्रतिबंध 31 जुलाई 1997 तक रहा। 6 फरवरी 1998 को पुरातत्व विभाग ने अगले आदेश तक भोजशाला में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया और मुसलमानों को नमाज अदा करने की अनुमति जारी रखी। लगातार विवादों और विवादों के बाद 2003 में दिग्विजय सिंह के दौर में अदालती लड़ाई के बाद हिंदुओं को फिर से पूजा करने की इजाजत मिल गई और पेड बैंक्वेट हॉल भी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया, तब से बैंक्वेट हॉल को लेकर लगातार अदालती लड़ाई चल रही है।

हर साल बसंत पंचमी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिंदू समुदाय बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता है, लेकिन जब बसंत पंचमी का त्योहार शुक्रवार को पड़ता है तो कई बार विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है और प्रशासन को दोनों पक्षों को शांत कराने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसे लेकर पूरा धार जिला कई बार तनाव की स्थिति में आ चुका है। 2003 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने भोजशाला को मुद्दा बनाकर राज्य में बड़ी जीत हासिल की थी. तब उमा भारती राज्य की मुख्यमंत्री बनी थीं, तब से भाजपा सरकार लंदन के संग्रहालय में रखी मां सरस्वती वाग्देवी की प्रतिमा को लाकर भोजशाला में पुनः स्थापित कर भोजशाला की पूर्ण मुक्ति की बात कर रही है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox