होम / Tesla layoffs: एलन मस्क ने अपने कर्मचारियों को दी बुरी खबर, टेस्ला…

Tesla layoffs: एलन मस्क ने अपने कर्मचारियों को दी बुरी खबर, टेस्ला…

• LAST UPDATED : April 16, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Tesla layoffs: प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला में बड़ी छंटनी होने वाली है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी के करीब 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में कमी को जिम्मेदार माना गया है। एलन मस्क ने टेस्ला के कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है। बताया गया है कि कंपनी के कई विभागों में एक ही जिम्मेदारी पर कई लोग काम कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर काम करने के तरीके में भी बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही है।

एलन मस्क ने कहा- प्रगति के लिए लागत में कटौती जरूरी

एलन मस्क के मुताबिक टेस्ला अपनी प्रगति के अगले चरण की ओर बढ़ रही है। इसके लिए हमें लागत में कटौती और उत्पादन बढ़ाने के हर तरीके को आजमाना होगा।’ हमने अपनी कंपनी का संपूर्ण विश्लेषण किया है। ऐसा पाया गया है कि हमें अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 10 प्रतिशत की कमी करनी होगी। मुझे ऐसा निर्णय लेने से नफरत है लेकिन, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

कम से कम 14 हजार कर्मचारियों पर गाज गिरेगी

टेस्ला के पास पिछले साल तक 1,40,473 कर्मचारी थे। पिछले 3 साल में ये आंकड़ा दोगुना हो गया है। कंपनी अपने ऑस्टिन और बर्लिन प्लांट में उत्पादन बढ़ाने पर विचार कर रही है। अगर ये छंटनी पूरी दुनिया में लागू हुई तो कम से कम 14 हजार कर्मचारियों की नौकरी चली जाएगी। पिछले महीने कंपनी की ओर से जारी बिक्री के आंकड़ों में बड़ी गिरावट देखी गई थी। चार साल में पहली बार किसी तिमाही में कंपनी की बिक्री में गिरावट आई है। कंपनी के साइबरट्रक के खराब प्रदर्शन के कारण माना जा रहा है कि भविष्य में इसकी बिक्री में और गिरावट आएगी।

कंपनी के CFO ने जनवरी में ही इसके संकेत दे दिए थे

कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी वैभव तनेजा ने जनवरी में कहा था कि हमें एक-एक पैसा बचाने की कोशिश करनी चाहिए। हमारे पास एक मजबूत टीम है, जो इस दिशा में काम कर रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले टेस्ला ने भी साल 2022 में अपने करीब 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox