होम / G20 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण कार्डों पर इसलिए लिखा है भारत- एस. जयशंकर

G20 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण कार्डों पर इसलिए लिखा है भारत- एस. जयशंकर

• LAST UPDATED : September 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 Summit: इस बार जी-20 (G-20) की अध्यक्षता भारत करेगा। इस अहम बैठक के लिए सरकार की ओर से सभी तैयारीयां पूरी कर ली गई है। इसका आयोजन 9-10 सितंबर 2023 को राजधानी दिल्ली में भारत की मेजबानी में होने वाला है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के नेता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। ऐसे में देश में भारत और इंडिया को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है।

दरअसल G20 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण कार्डों पर ‘इंडिया’ नहीं बल्कि ‘भारत’ लिखे जानें पर विपक्ष सरकार पर जमकर हमल बोल रही है। इस पूरे विवाद पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर न्यूज एजेंसी  ANI अपने विचार सांझा किए।

संविधान में है इंडिया दैट इज भारत’ 

G20 शिखर सम्मेलन के निमंत्रण कार्डों पर ‘इंडिया’ नहीं बल्कि ‘भारत’ का उल्लेख किए जाने को लेकर चल रहे विवाद पर ANI से बातचीत में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा,”इंडिया दैट इज भारत’ और यह संविधान में है। मैं हर किसी को इसे (संविधान) पढ़ने के लिए कहूंगा। जब आप भारत कहते हैं, तो एक अर्थ, एक समझ और एक अनुमान आता है और मुझे लगता है कि यही हमारे संविधान में भी परिलक्षित है।”

विपक्ष की आलोचना पर बोले विदेश मंत्री

G-20 शिखर सम्मेलन के लिए सरकार ने कई इंतजाम किए है। जिस पर विपक्ष की आलोचना पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा,”अगर किसी को लगता है कि वे लुटियंस दिल्ली या विज्ञान भवन में अधिक सुविधाजनक महसूस कर रहे थे। तो यह उनका विशेषाधिकार था। वही उनकी दुनिया थी और तब शिखर सम्मेलन की बैठकें ऐसे समय हुई जहां देश का प्रभाव संभवतः विज्ञान भवन में या उसके 2 किलोमीटर (लुटियंस दिल्ली) तक में रहा हो।”

1983 में फंसे रहने का स्वागत 

उन्होंने आगे कहा,”यह एक अलग युग है, यह अलग सरकार है और यह एक अलग विचार प्रक्रिया है। प्रधानमंत्री ने महसूस किया और हमने उस दिशा में काम किया है, जिसमें G-20 ऐसी चीज है जिसे एक राष्ट्रीय प्रयास के रूप में माना जाना चाहिए… जिन लोगों को लगता है कि हमें अभी भी 1983 में फंसे रहना चाहिए उनका 1983 में फंसे रहने का स्वागत है।”

Also Read: 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox