होम / Tips to prevent cancer: इन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा, कहीं आप भी तो नहीं…

Tips to prevent cancer: इन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा, कहीं आप भी तो नहीं…

• LAST UPDATED : June 25, 2024

India MP ( इंडिया न्यूज ) Tips to prevent cancer: देश में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। शहरी इलाकों में तो स्थिति और भी खराब है। कैंसर को लेकर चिंताजनक बात यह है कि लोग इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों को समझ नहीं पाते। इस वजह से बीमारी का पता बहुत देर से चलता है। तब तक कैंसर शरीर में फैल चुका होता है। किसी भी बीमारी से बचाव के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं।

डॉक्टर का क्या कहना है

डॉक्टर का कहना है कि कैंसर से बचाव के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। अगर आप इनका सेवन नहीं करते हैं तो कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, खान-पान ही कैंसर का एकमात्र कारण नहीं है। यह बीमारी जेनेटिक्स, खराब लाइफस्टाइल और पर्यावरण के कारण भी होती है, लेकिन फिर भी आप खान-पान पर ध्यान देकर इसके खतरे को कम कर सकते हैं।

रेड मीट का सेवन

रेड मीट का अत्यधिक सेवन, खास तौर पर जब इसे उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो हेट्रोसाइक्लिक एमाइन (HCA) और हाइड्रोकार्बन (PAH) जैसे कार्सिनोजेन्स का निर्माण हो सकता है। इससे कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में रेड मीट और शराब का सेवन करता है, तो इससे लीवर कैंसर हो सकता है।

ग्रिल्ड फूड

उच्च तापमान पर मीट को भूनने से HCA और PAH बन सकते हैं। जो कैंसर का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको ग्रिल्ड फूड खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा प्रोसेस्ड शुगर भी कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। यह इंसुलिन स्पाइक्स का कारण बनती है, जो कैंसर के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बना सकती है। ऐसे में इसके सेवन से भी बचना चाहिए।

Also Read: MP News: डिप्टी CM ने नर्सिंग की परीक्षा को लेकर दिया…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox