होम / Valentine Day Full List: रोज़ डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक, जानें प्यार के 7 दिनों का महत्व

Valentine Day Full List: रोज़ डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक, जानें प्यार के 7 दिनों का महत्व

• LAST UPDATED : January 30, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Valentine Day Full List: प्यार का महीना आ गया है, और दुनिया भर में लोगों ने पहले से ही अपने क्रश, पार्टनर या प्रियजनों के लिए तैयारी करना शुरू कर दिया है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं या ऐसा होने का प्लान बना रहे हैं तो आप जानते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। फरवरी प्यार का महीना है क्योंकि वैलेंटाइन डे – प्यार करने वालों के लिए महत्वपूर्ण है, यह 14 फरवरी को पड़ता है। लोग इस दिन को डेट पर जाकर, अपने क्रश या पार्टनर को प्यार के विशेष प्रतीक उपहार देकर, रोमांटिक डेट पर अपने संभावित प्रेम के बारे में पूछकर मनाते हैं।

वैलेंटाइन डे Full List

7 फरवरी – रोज़ डे

वैलेंटाइन 7 फरवरी को रोज़ डे से शुरू होता है। इस दिन, लोग अपने प्रियजनों, क्रश या पार्टनर को उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करने और उनकी उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करने के लिए गुलाब देते हैं। इस दिन गुलाब का रंग भी महत्व रखता है – लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है, पीला दोस्ती का प्रतीक है, गुलाबी सराहना और प्रशंसा का प्रतीक है, और लाल युक्तियों वाला पीला गुलाब का मतलब है कि किसी की दोस्ती की भावनाएं प्यार और अन्य में बदल गई हैं।

8 फरवरी – प्रपोज डे

रोज़ डे के बाद 8 फरवरी को प्रपोज़ डे आता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, प्रपोज़ डे पर लोग अपने पार्टनर या क्रश के सामने अपने प्यार की भावनाओं को कबूल करते हैं। कई लोग तो बड़ा सवाल भी उठाते हैं, अपने प्रेमी से जीवन भर उनके साथ रहने के लिए कहते हैं।

9 फरवरी – चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे है, जो 9 फरवरी को मनाया जाता है। अपने रिश्तों में सभी कड़वी और खट्टी भावनाओं को भूलकर, लोग अपने क्रश या पार्टनर के साथ चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं। कई लोग अपने प्रियजनों को उनके पसंदीदा चॉकलेट या हस्तनिर्मित कैंडीज का संग्रह उपहार में देकर लाड़ प्यार करते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे होता है। यह सभी मनमोहक चीज़ों का उत्सव है। विचार यह है कि अपने साथी को भेजें या एक प्यारे से टेडी बियर या मनमोहक मुलायम खिलौने को कुचल दें जो उन्हें तनाव मुक्त करने में मदद करेगा या उनके चेहरे पर मुस्कान लाएगा।

11 फरवरी – प्रॉमिस डे

5वां दिन प्रॉमिस डे है, और प्रेमी हर दुख-सुख में साथ रहने, अपने रिश्ते को मजबूत करने, एक-दूसरे का समर्थन करने, सबसे बड़े चीयरलीडर बनने और बहुत कुछ करने का वादा करते हैं।

12 फरवरी – हग डे

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है। 12 फरवरी को लोग अपने प्रियजनों को गले लगाकर सांत्वना देते हैं। जब किसी के प्रति हमारी भावनाओं को व्यक्त करने में विफल हो जाते हैं, तो शारीरिक स्पर्श की भाषा अद्भुत काम करती है। और एक आलिंगन आपके प्रियजनों को यह जानने में मदद कर सकता है कि आप उनके लिए हैं, किसी भी समस्या को हल करने और भविष्य के बारे में भावनात्मक दरारें, संदेह या चिंता को ठीक करने के लिए तैयार हैं।

13 फरवरी – किस डे

वेलेंटाइन डे से एक दिन पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्यार में डूबे लोग इस दिन किस के साथ अपने रिश्ते पर मुहर लगाते हैं या प्यार की इस हरकत से अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाते हैं।

14 फरवरी – वैलेंटाइन डे

आखिरकार, 14 फरवरी को दुनिया भर में प्रेमी जोड़े प्यार का दिन – वैलेंटाइन डे मनाते हैं। जोड़े डेट पर बाहर जाकर, उपहारों का आदान-प्रदान करके, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक बातें करके, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताकर, हस्तनिर्मित उपहार या आश्चर्य तैयार करके और बहुत कुछ करके विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं।

इस बीच, वेलेंटाइन वीक के बाद, लोग एंटी-वेलेंटाइन वीक मनाते हैं, जो प्यार और रोमांस से संबंधित नहीं है। इसकी शुरुआत स्लैप डे से होती है, उसके बाद किक ऐ, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे और मिसिंग डे होता है।

Read More:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox