होम / जानिए वट सावित्री व्रत की तिथि, पूजा विधि और महत्व

जानिए वट सावित्री व्रत की तिथि, पूजा विधि और महत्व

• LAST UPDATED : June 6, 2022

इंडिया न्यूज़, Vat Savitri Vrat 2022: इस बार वट सावित्री व्रत 14 जून को मनाया जाएगा। इसे वट पूर्णिमा व्रत के नाम से भी जाना जाता है ये त्यौहार पूरे देश में विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इस दिन विवाहित हिंदू महिलाएं अपने पति के लंबे जीवन और कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं और उनके लिए उपवास रखती हैं। वे इसे बरगद के पेड़ की पूजा करके और उसके चारों ओर एक औपचारिक धागा बांधकर मनाते हैं। इसके अलावा महिलाएं बरगद के पेड़ पर पांच प्रकार के फल और एक नारियल भी चढ़ाती हैं। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ के महीने में अमावस्या या अमावस्या के दिन मनाया जाता है।

वट पूर्णिमा 2022 तिथि

इस बार वट पूर्णिमा व्रत 14 जून को मनाया जाएगा।

पूजा विधि:

– सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें।

– अपने घर की सफाई करें और धुले हुए कपड़े पहनें।

– माथे पर पीला सिंदूर लगाएं।

– बरगद के पेड़ के सामने सत्यवान, सावित्री और यमराज की मूर्ति या मूर्ति रखें।

– मूर्ति के सामने दीया जलाएं।

– फूल, मिठाई, अक्षत चढ़ाएं।

– बरगद के पेड़ की जड़ों में जल चढ़ाएं।

– बरगद के पेड़ पर धागा बांधें।

– पेड़ के चारों ओर सात फेरे लें।

– वट पूर्णिमा की व्रत कथा पढ़ें।

– जरूरतमंदों को धन और वस्त्र भेंट करें।

– इस त्योहार के दौरान महिलाएं एक-दूसरे को बधाई देती हैं और आभूषण उपहार में देती हैं।

क्या है महत्व

वट पूर्णिमा व्रत सावित्री को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि बरगद के पेड़ में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश (त्रिदेव) रहते हैं इसलिए पेड़ की पूजा करना पवित्र माना जाता है। सनातन धर्म में पूर्णिमा का दिन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दिन भक्तों द्वारा पापों और आर्थिक कष्टों से मुक्त होने के लिए भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

वट सावित्री व्रत से जुडी कथा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावित्री ने अपने पति सत्यवान को यमराज – मृत्यु के देवता – से उपवास करके बचाया था। इसलिए महिलाएं भी अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। यह व्रत जीवनसाथी के प्रति प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह उनके पति की समृद्धि और कल्याण सुनिश्चित करता है। इसलिए विवाहित महिलाएं अपने पति की मृत्यु से रक्षा करने वाली देवी सावित्री की पूजा करती हैं। दिलचस्प बात यह है कि वट वृक्ष या बरगद का पेड़ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि सावित्री इस पेड़ के नीचे बैठी थी क्योंकि उसने अपने पति को एक नया जीवन देने की कसम खाई थी।

पेड़ के तने के चारों ओर एक पवित्र धागा बांध कर करती हैं पूजा

इसके अलावा, बरगद का पेड़ ब्रह्मा, विष्णु और महेश की हिंदू त्रिमूर्ति का प्रतीक है। इसलिए, पेड़ की जड़ें ब्रह्मा (निर्माता) का प्रतिनिधित्व करती हैं, पेड़ का तना विष्णु (रक्षक) का प्रतीक है, और छत्र को शिव (विनाशक) कहा जाता है। इसलिए, महिलाएं एक दिन का उपवास रखती हैं और देवताओं और वट वृक्ष की पूजा करती हैं क्योंकि वे पेड़ के तने के चारों ओर एक पवित्र धागा बांधती हैं। इस प्रकार, अपने पति की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं।

इसलिए मनाया जाता है यह व्रत

गुजरात और महाराष्ट्र की विवाहित हिंदू महिलाएं ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा के दिन) पर वट पूर्णिमा व्रत रखती हैं। यह त्यौहार सत्यवान की धर्मपरायण पत्नी सावित्री को समर्पित है, जिनकी असमय मृत्यु होनी तय थी। हालाँकि, सावित्री ने अपने पति को जीवन पर एक नया पट्टा देने के लिए यम राज (मृत्यु के देवता) को धोखा दिया। इसलिए, वट पूर्णिमा के दिन उनकी पूजा की जाती है, और उन्हें और वट वृक्ष (बरगद के पेड़) की विशेष पूजा की जाती है, जिसके बारे में माना जाता है कि उन्होंने तपस्या की थी। हालाँकि, चूंकि हिंदू कैलेंडर चंद्र चक्र पर आधारित है, इसलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर में तारीख सालाना बदलती रहती है।

ये भी पढ़े: जानिए हिंदू धर्म में जगन्नाथ रथ यात्रा का क्या है महत्व

ये भी पढ़े: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने देखी ‘सम्राट पृथ्वीराज’ और कहा, अब हम भारतीय नजरिये से देख रहे इतिहास

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox