होम / Winter Tips: ठंड में स्किन प्रॉब्लम से रहना है दूर, तो इन बातों का रखें ध्यान

Winter Tips: ठंड में स्किन प्रॉब्लम से रहना है दूर, तो इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : December 4, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Winter Tips: जैसे-जैसे तापमान गिरता है, हवा में नमी का स्तर भी बढ़ता है, जिससे सर्दी हमारी त्वचा के लिए एक चुनौतीपूर्ण मौसम बन जाती है। हालाँकि, शीतकालीन त्वचा देखभाल के दायरे में नेविगेट करने के लिए तथ्य को कल्पना से अलग करने की आवश्यकता होती है। इस मौसम को एक संपूर्ण आहार के साथ अपनाएं जो आपकी त्वचा को पूरे सर्दियों में पोषित, हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखता है।

आइए कुछ सामान्य ठंड के मौसम के सौंदर्य मिथकों को दूर करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ठंड के महीनों में आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहे, जिसे प्रिया भंडारी, प्रशिक्षण प्रमुख, स्केनडोर ने उजागर किया है।

आपको सर्दियों में सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं है?

सबसे बड़ी गलतफहमियों में से एक यह है कि सनस्क्रीन केवल गर्मियों के दौरान ही जरूरी है। वास्तव में, हानिकारक यूवी किरणें साल भर मौजूद रहती हैं और समय से पहले बूढ़ा होने और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

गर्म पानी से नहाना शुष्क त्वचा से निपटने में मदद करता है

हालांकि सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाना स्वर्ग जैसा लग सकता है, लेकिन यह शुष्क त्वचा की समस्या को बढ़ा सकता है। गर्म पानी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे शुष्कता और जलन बढ़ जाती है।

केवल पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट होती है

जबकि हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, सर्दियों में त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए केवल पीने के पानी पर निर्भर रहना पर्याप्त नहीं हो सकता है। ठंडी हवा शुष्क होती है, और इनडोर हीटिंग सिस्टम नमी के नुकसान में योगदान करते हैं।

पेट्रोलियम जेली सर्वोत्तम मॉइस्चराइज़र है

जबकि पेट्रोलियम जेली नमी की कमी को रोकने के लिए त्वचा पर बाधा उत्पन्न कर सकती है, लेकिन यह त्वचा को सक्रिय रूप से हाइड्रेट नहीं करती है। प्रभावी शीतकालीन त्वचा देखभाल के लिए, शिया बटर, सेरामाइड्स और फैटी एसिड जैसे अवयवों वाले मॉइस्चराइज़र का चयन करें।

सर्दियों में एक्सफोलिएशन करना वर्जित है

आम धारणा के विपरीत, सर्दियों में त्वचा की देखभाल में एक्सफोलिएशन एक महत्वपूर्ण कदम है। ठंड के मौसम में मृत त्वचा कोशिकाओं का निर्माण हो सकता है, जिससे सुस्ती और परतदारपन हो सकता है।

सर्दियों में लिप बाम की आवश्यकता 

जब सर्दियों में अपने होठों की देखभाल की बात आती है तो रोकथाम महत्वपूर्ण है। लिप बाम का उपयोग करने के लिए आपके होठों के फटने तक इंतजार करने से उनकी प्राकृतिक कोमलता को बहाल करना कठिन हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox