होम / Vande Metro: ‘इंदौर-उज्जैन के बीच कुंभ शुरू होने से पहले दौड़ेगी वंदे मेट्रो’- CM यादव

Vande Metro: ‘इंदौर-उज्जैन के बीच कुंभ शुरू होने से पहले दौड़ेगी वंदे मेट्रो’- CM यादव

• LAST UPDATED : June 24, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Vande metro: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि 2028 के सिंहस्थ कुंभ मेले से पहले इंदौर और उज्जैन के बीच वंदे मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी। शनिवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

इंदौर और उज्जैन के बीच मेट्रो ट्रेन

मुख्यमंत्री ने कहा, “इंदौर और उज्जैन के बीच मेट्रो ट्रेन चलाना हमारा सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है, जो सिंहस्थ 2028 में श्रद्धालुओं की आवाजाही को सुगम बनाएगा।” उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में इंदौर एयरपोर्ट से उज्जैन के महाकाल मंदिर तक वंदे मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी।

प्रदेश के विभिन्न शहरों में वंदे मेट्रो

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ हुई चर्चा में मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में वंदे मेट्रो सर्किल ट्रेन शुरू करने पर सहमति बनी है। ये ट्रेनें पारंपरिक मेट्रो से तेज़ गति वाली और अत्याधुनिक तकनीक से लैस होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीथमपुर और देवास जैसे औद्योगिक क्षेत्रों को इससे लाभ होगा। कुछ शहरों में मौजूदा रेलवे लाइनों के उपयोग के लिए व्यापक सर्वेक्षण किया जाएगा।

भोपाल मेट्रो के पहले चरण का ट्रायल रन पूरा

बैठक में भोपाल और इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट्स की प्रगति की भी समीक्षा की गई। भोपाल मेट्रो के पहले चरण का ट्रायल रन पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे और तीसरे चरण 2027 तक पूरे होने की उम्मीद है। इंदौर में 31 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है।

यह पहल मध्य प्रदेश के शहरी परिवहन को आधुनिक बनाने और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox