होम / Amargarh waterfall: अचानक बढ़े जलस्तर में फंसा परिवार, 4 घंटे बाद सुरक्षित निकाले गए

Amargarh waterfall: अचानक बढ़े जलस्तर में फंसा परिवार, 4 घंटे बाद सुरक्षित निकाले गए

• LAST UPDATED : July 22, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Amargarh waterfall : भोपाल में रविवार को एक परिवार पिकनिक मनाने अमरगढ़ वाटरफॉल गया हुआ था, लेकिन इस पिकनिक ने खतरनाक मोड़ ले लिया, परिवार अमरगढ़ वाटरफॉल पर फंस गया। लालघाटी की सनसिटी कॉलोनी के निवासी अशोक माहेश्वरी (61), निशा माहेश्वरी (58), शुभम (32), सुरुचि (30) और यश (28) की पिकनिक अचानक जीवन-मरण का संघर्ष बन गई।

छोटे से टापू पर फंस गया परिवार

शाम लगभग 6 बजे, नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया, जिससे परिवार एक छोटे से टापू पर फंस गया। उन्होंने तुरंत पुलिस और बचाव दल को सूचित किया, लेकिन दुर्भाग्य से उनके मोबाइल फोन की बैटरी जल्द ही समाप्त हो गई, जिससे संपर्क टूट गया।

बचाव दल की कार्रवाई

सूचना मिलते ही बचाव दल तुरंत कार्रवाई में जुट गया। 4 घंटे की कठिन मेहनत के बाद, रात 10 बजे तक सभी 5 सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बचाव अभियान में एक अनोखी तकनीक का इस्तेमाल किया गया, जिसमें नदी के दोनों किनारों पर ट्रैक्टर खड़े किए गए और उनके बीच रस्सियां बांधी गईं। इस व्यवस्था का उपयोग करके बचावकर्मी फंसे हुए लोगों तक पहुंचे और उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला।

पानी के स्तर में अचानक बदलाव

यह घटना बताती है कि घूमने की जगहों पर सुरक्षा बहुत जरूरी है। अधिकारियों ने कहा कि वे ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए और ज्यादा ध्यान देंगे। वे लोगों को पानी के स्तर में अचानक बदलाव के खतरों के बारे में भी समझाएंगे।

इस हादसे ने फिर से दिखाया कि प्रकृति के साथ सावधानी बरतनी चाहिए। पिकनिक या यात्रा पर जाते वक्त अपनी सुरक्षा को सबसे पहले रखना चाहिए।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox