होम / Diwali 2023: बिना पटाखों के मनाएं दिवाली, अपनाएं ये चार टिप्स

Diwali 2023: बिना पटाखों के मनाएं दिवाली, अपनाएं ये चार टिप्स

• LAST UPDATED : November 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Diwali 2023 : दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को है। घरों में दिवाली की तैयारियों जोरों शोरो से चल रही है। दिपावली जश्न और उत्साह का त्योहार है। वैसे अधिकतर लोगों को दिवाली का त्योहार पटाखों के बिना अधूरा लगता है। बच्चों को  दिवाली पर पटाखे फोड़ना बेहद पसंद होता है। लेकिन पटाखों से निकलने वाले धुएं से हवा प्रदूषित हो जाती है। इस वजह से हमें बच्चों को स्वच्छ और सुरक्षित दिवाली मनाने के तरीके सिखाने चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप स्वच्छ और सुरक्षित दिवाली मनाएं। जिन्हें अपनाकर आप बिना पटाखों के बच्चों की दिवाली खूबसूरत बना सकते हैं। . तो जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

बच्चों के साथ रंगोली बनाएं

दिवाली पर बच्चों के साथ घर में रंगोलियां बना सकते हैं। बच्चों को रंगों से खेलना बहुत पसंद होता है। इसलिए खुद से साचकर अलग-अलग डिजाइन बना सकते हैं। इससे बच्चे खुश होंगे और उन्हें कुछ क्रिएटिविटी करने का मौका मिलेगा।

दिवाली से जूडी परंपरा

दिवाली पर बच्चों को इस त्योहार से जुड़ी कहानियां और परंपराओं के बारे में जानकारी दे सकते है। बच्चों को बताएं कि दिवाली कैसे मनाई जाती है, दीपावली क्यों मनाई जाती है, पूजा कैसे की जाती है आदि के बारे में जानकारी दें। इससे उन्हें हमारी संस्कृति और परंपराओं की भी जानकारी होगी।

बच्चों के साथ मिलकर पकवान बनाएं

दिवाली पर अपने बच्चों के साथ मिलकर मिठाइयां और नाश्ता भी बना सकते हैं। बच्चों को पकवान और मिठाइयां बेहद पसंद होती है। उन्हें घर के कामकाज में रुचि लेने का अवसर देता है। साथ ही उन्हें श्रम का महत्व भी समझ में आएगा।

सब मिलकर घर को सजाएं

दिवाली पर घर को रोशन करने के लिए रंगीन दीये और बल्ले लगा सकते हैं। घर को पूरा परिवार मिलकर एक साथ डेकोरेट करें। बच्चों को भी बहुत मजा आएगा। घर को सजानें में बच्चों की मदद लें। इससे परिवार में एक जुटता और बच्चों को पूरे परिवार के साथ दिवाली मनाना यादगार रहता है।

Also Read: Diwali 2023: दिवाली की सफाई के दौरान मिल जाएं ये चीजें, तो समझ जाएं…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox