होम / MP Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जलाशयों का जलस्तर बढ़ा

MP Weather: मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जलाशयों का जलस्तर बढ़ा

• LAST UPDATED : July 18, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज ), MP Weather: मध्य प्रदेश में मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को भोपाल, सागर समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मानसून के सामान्य औसत कम बारिश दर्ज

प्रदेश में अब तक औसतन 10.8 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो मानसून के सामान्य औसत से 5% कम है। पूर्वी क्षेत्र में 18% कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी क्षेत्र में 7% अधिक।

इन जिलों से गुजर रहा है मानसून ट्रफ

मानसून ट्रफ गुना और नरसिंहपुर जिलों से गुजर रही है। साथ ही, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

बुधवार को 15 से अधिक जिलों में बारिश हुई। पचमढ़ी में सिर्फ 9 घंटों में 3.7 इंच बारिश दर्ज की गई। भोपाल में डेढ़ घंटे तक तेज बारिश हुई।

बांधों और तालाबों का जलस्तर बढ़ा

लगातार बारिश से प्रदेश के बड़े बांधों और तालाबों का जलस्तर बढ़ रहा है। भोपाल के बड़ा तालाब में 1659.60 फीट पानी जमा हो गया है। सीहोर के कोलार बांध, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के ओंकारेश्वर, जबलपुर के बरगी, नर्मदापुरम के तवा बांध और भोपाल के कलियासोत बांध में भी जलस्तर बढ़ा है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने गुरुवार को सीहोर, राजगढ़, आगर-मालवा, श्योपुर, मुरैना में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही, उज्जैन, शाजापुर, खरगोन, खंडवा, नर्मदापुरम, सिवनी, बालाघाट, मंडला समेत 13 जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox