होम / Zinc Deficiency: जिंक की कमी से हो सकती हैं कई गंभीर समस्याएं, जानें लक्षण और समय रहते करें इलाज

Zinc Deficiency: जिंक की कमी से हो सकती हैं कई गंभीर समस्याएं, जानें लक्षण और समय रहते करें इलाज

• LAST UPDATED : June 7, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Zinc Deficiency: मानव शरीर को स्वस्थ और सही ढंग से कार्य करने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जिंक एक ऐसा ही महत्वपूर्ण खनिज है, जो शरीर के कई कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, अक्सर लोग जिंक की कमी के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो बाद में गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।

क्या है लक्षण
जिंक की कमी के कुछ प्रमुख लक्षणों में भूख में कमी, बार-बार संक्रमण होना, घाव का धीरे-धीरे भरना, त्वचा संबंधी समस्याएं, बालों का झड़ना और मूड में बदलाव शामिल हैं। ये लक्षण शरीर में जिंक की कमी का संकेत दे सकते हैं और इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है
जिंक की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, यह घाव भरने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है और त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा, जिंक का कम स्तर मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है और एंग्जायटी व डिप्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।
समय रहते इलाज ज़रूरी
विशेषज्ञों का मानना है कि जिंक की कमी को पहचानना और समय रहते इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए संतुलित आहार लेना, जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से परामर्श लेकर सप्लीमेंट्स लेना फायदेमंद हो सकता है।
पोषक तत्वों की सही मात्रा
स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है। जिंक एक ऐसा ही अहम खनिज है, जिसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इसके लक्षणों को पहचानना और समय रहते इसका उपचार करना बुद्धिमानी होगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox