होम / MP Weather: 2 वेदर सिस्टम एक्टिव, प्रदेश में हवाओं का बदला रुख, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

MP Weather: 2 वेदर सिस्टम एक्टिव, प्रदेश में हवाओं का बदला रुख, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव होने लगा है। दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते प्रदेश का मौसम बदला है। हवाओं की दिशा बदली हुई है और तापमान में गर्मी बढने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कोई मजबूत सिस्टम सक्रिय नहीं होने से वातावरण में नमी नहीं है, इस वजह से 2-3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। 15 मार्च के बाद कुछ जिलों में बारिश होने की आशंका है।

तापमान में हुई वृद्दि

वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू के आसपास ट्रफ के रूप में मौजूद है। ईरान और अफगानिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो गया है। इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से हवाओं की दिशा दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी बनी हुई है, जिससे दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। हवाओं में नमी की कमी के कारण दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद हवाओं की दिशा में बदलाव से एक बार फिर पारे में गिरावट हो सकती है।

कई जिलों में बारिश की संभावना 

मप्र मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं से नमी आ रही है, जिससे पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश के आसार हैं। पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी नमी आ रही है, जिससे बारिश के आसार हैं। दो राज्यों के तापमान में बदलाव के चलते ग्वालियर चंबल इलाके में देखने को मिल सकता है। आसमान में बादल छा सकते हैं, हालांकि बारिश की संभावना कम है। प्रदेश में कल 15 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत हैं, जिसके वजह से 16 मार्च को कई जिलों में बारिश होने की संभालना है।

ये भी पढ़ें : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT