होम / MP Weather: MP में मौसम का डबल अटैक; ग्वालियर-चंबल में हीटवेव, इन जिलों में हो सकती है बारिश

MP Weather: MP में मौसम का डबल अटैक; ग्वालियर-चंबल में हीटवेव, इन जिलों में हो सकती है बारिश

• LAST UPDATED : May 19, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Weather: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर-चंबल भीषण रूप से जल रहा है। शनिवार को दतिया में तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में यह 45 डिग्री तक पहुंच गया। कई शहरों में पारा 43-44 डिग्री पर रहा। रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों यानी 22 मई तक ग्वालियर-चंबल के साथ-साथ निमाड़ के जिलों में गर्म हवाएं यानी हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

शनिवार को कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई

वहीं प्रदेश के पूर्वी हिस्से छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पांढुर्ना में मौसम का मिजाज अलग है। यहां दिन में तो बेहद गर्मी होती है, लेकिन शाम को बादल छा जाते हैं। शनिवार को भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। रविवार को उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी और पूर्वी-दक्षिणी हिस्से में बादल छाए रहने का अनुमान है. भोपाल, इंदौर, उज्जैन में भी गर्मी का असर ज्यादा रहेगा।

रतलाम, खजुराहो-नौगांव भी बेहद गर्म रहे

शनिवार को दतिया और ग्वालियर काफी गर्म रहे। ग्वालियर लगातार तीसरे दिन सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान रिकॉर्ड 45 डिग्री तक पहुंच गया, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। रतलाम, खजुराहो और छतरपुर जिले के नौगांव भी बेहद गर्म रहे। यहां तापमान 44 डिग्री से ऊपर रहा। भोपाल में पारा 41.8 डिग्री, इंदौर में 41.3 डिग्री, जबलपुर में 40.3 डिग्री और उज्जैन में 42.6 डिग्री दर्ज किया गया।

इसलिए ऐसा मौसम

मौसम विभाग भोपाल की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई सुरेंद्रन ने बताया, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्य प्रदेश में ट्रफ लाइन पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

कहीं तेज़ गर्मी पड़ रही है तो कहीं बारिश और तूफ़ान आ रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक एक और पश्चिमी विक्षोभ राज्य को प्रभावित करेगा। इसके कारण कहीं भीषण गर्मी पड़ रही है तो कहीं बारिश और तूफान। खासकर दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश और तूफान आ रहा है. उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में तापमान बढ़ रहा है। शनिवार को भी भीषण गर्मी रही। रविवार (20 मई) समेत अगले 4 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

आगे भी मौसम ऐसा ही रहेगा

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने आज (19 मई) रविवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, गुना और अशोकनगर में लू का अलर्ट जारी किया है। बुरहानपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी और बारिश होगी।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox