होम / MP Weather Report: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में जल भराव

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में जल भराव

• LAST UPDATED : August 5, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Weather Report: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के लिए 13 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, दमोह, सागर और छतरपुर शामिल हैं।

राज्य की नदियों में बढ़ा जलस्तर

लगातार बारिश की वजह से राज्य की नदियां और नाले उफान पर हैं। नर्मदा नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है, जिससे आसपास के एरिया में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कई डैमों के गेट खोलने पड़े हैं, जिससे राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

प्रदेश के 38 जिलों में बारिश

इसके अलावा, प्रदेश के 38 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इनमें इंदौर, देवास, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर जैसे बड़े शहर भी शामिल हैं।भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर हादसे की खबरें भी सामने आई हैं। सड़कें जलमग्न हो गई हैं, कई जगहों पर यातायात बाधित हुआ है, और निचले इलाकों में पानी भर गया है।

मौसम विभाग की चेतावनी

स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और जब तक जरुरी न हो तब तक यात्रा न करने की अपील की है। राहत और बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की गई हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रह सकता है।

स्थानीय प्रशासन या आपदा प्रबंधन विभाग से संपर्क

नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे किसी भी तरह की इमरजेंसी में तुरंत स्थानीय प्रशासन या आपदा प्रबंधन विभाग से संपर्क करें। साथ ही, नदियों और नालों के किनारे न जाएं ।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox