होम / MP Weather Update: MP में बाढ़ का खतरा! 33 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

MP Weather Update: MP में बाढ़ का खतरा! 33 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 33 जिलों में शनिवार को भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 10 जिलों में ऑरेंज और 23 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

भारी बारिश का अलर्ट

सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम सहित 10 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। वहीं भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नदियां और नाले उफान पर

तेज बारिश की वजह से राज्य की नदियां और नाले उफान पर हैं। बरगी बांध का जलाशय 53 प्रतिशत भर चुका है और अगले दो दिनों में इसका जल स्तर और बढ़ने की संभावना है। इसे देखते हुए बरगी डैम के गेट खोले जा सकते हैं। इसके लिए जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा और खरगोन जिलों में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बांध 50 % भर चुके है

राज्य के अधिकांश सिंचाई बांध 50 प्रतिशत के आसपास भर चुके हैं। गांधी सागर 56 प्रतिशत, इंदिरा सागर 23 प्रतिशत, ओंकारेश्वर 44 प्रतिशत और राजघाट 30 प्रतिशत भरे हुए हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जिला प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं और बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

इन शहरों में मानसून की स्थिति अलग

राज्य के पांच बड़े शहरों में मानसून की स्थिति अलग-अलग है। भोपाल और ग्वालियर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में कम बारिश दर्ज की गई है।

लोगों से अनुरोध है कि वे सावधानी बरतें और आपातकालीन स्थिति में तुरंत स्थानीय प्रशासन से संपर्क करें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox