होम / MP Weather: अगले दो दिन मौसम रहेगा बेहद खतरनाक, कई जिलों में लू का अलर्ट

MP Weather: अगले दो दिन मौसम रहेगा बेहद खतरनाक, कई जिलों में लू का अलर्ट

• LAST UPDATED : May 17, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Weather: मध्य प्रदेश में एक तरफ जहां भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ ओलावृष्टि, तूफान और बारिश भी हो रही है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश मंडला में दर्ज की गई है। दतिया में गर्मी सबसे ज्यादा है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ने बताया कि मौसम में बदलाव का कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। दक्षिण मप्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण कई जिलों में बादल देखने को मिल रहे हैं। अगर गर्मी की बात करें तो आने वाले समय में एमपी के उत्तरी हिस्से में तापमान में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आने वाले 2 दिन और गर्म रहेंगे। तापमान 42 डिग्री से 45 डिग्री तक जा सकता है। जल्द ही गर्मी का दौर शुरू होने वाला है, जिसे लेकर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

इन जिलों में आएगा तूफान

मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से गर्मी से राहत मिल रही है. कहीं बारिश हो रही है तो कहीं ओलावृष्टि और तूफान आ रहा है। बैतूल, दक्षिण जबलपुर, भेड़ाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, पेंच और मंडला में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली गिरने और मध्यम तूफान के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इसके साथ ही हल्की धूल भरी आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। बुरहानपुर, दक्षिण नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रायसेन, इंदौर, धार, बड़वानी, दक्षिण खरगोन, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, दक्षिण नरसिंहपुर, बालाघाट और डिंडोरी जिलों में शाम को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। साउथ ईस्ट एमपी में 2 दिन तक बादल छाए रहेंगे।

ये जिले सबसे गर्म रहे

जहां एक तरफ मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है। वहीं दूसरी ओर कई इलाके ऐसे भी हैं जहां तेज धूप और गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों में दतिया मध्य प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा, जहां तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद सीधी का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

सबसे ज्यादा बारीश उज्जैन में

पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है. तो वहीं कुछ इलाकों में तूफान भी दर्ज किया गया है। पश्चिमी और पूर्वी एमपी में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है, जिसमें सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में दर्ज की गई। जिसकी स्पीड 18 मिमी थी। इसके बाद सबसे ज्यादा बारिश उज्जैन में दर्ज की गई है, जिसकी रफ्तार 9 मिमी रही।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox