होम / MP Weather UPdate: प्रदेश के कई जिलों में बारिश, जानें मौसम विभाग की ताजा अपडेट 

MP Weather UPdate: प्रदेश के कई जिलों में बारिश, जानें मौसम विभाग की ताजा अपडेट 

• LAST UPDATED : March 31, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़),MP Weather UPdate: मध्य प्रदेश में लोग बढ़ती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। हवाओं के साथ आ रही नमी के कारण प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जिलों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार है।

प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। इस बार अप्रैल महीने में ही गर्मी पिछले सालों की तुलना में ज्यादा तेज हो सकती है। साथ ही लू वाले दिनों की संख्या भी बढ़ सकती है। शनिवार को सतना में लू चली और दमोह, खजुराहो, मंडला और सतना में गर्म रातें रहीं।

आज कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय ईरान के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में मौजूद है। एक और पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में मौजूद है। इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बन गया है। इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है।

कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट

रविवार को जबलपुर एवं शहडोल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। शेष इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन शुष्क वातावरण के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। पिछले दो दिनों से बढ़ती गर्मी के बीच शनिवार को महाकोशल-विंध्य के उमरिया, सीधी और सतना जिलों में ओलावृष्टि हुई। छिंदवाड़ा, कटनी, दमोह और डिंडोरी में बारिश हुई।

बता दें कि 3 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार अप्रैल में गर्मी काफी तेज हो सकती है। कई शहरों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस या उससे भी अधिक तक पहुंच सकता है।

ये भी पढ़ें:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT