Homeअन्य ख़बरेंBat Virus: थाईलैंड में मिला चमगादड़ वायरस, लोगों के लिए खतरनाक, रिपोर्ट...

Bat Virus: थाईलैंड में मिला चमगादड़ वायरस, लोगों के लिए खतरनाक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

India News (इंडिया न्यूज),Bat Virus: Express.co.uk की रिपोर्ट के अनुसार, मनुष्यों को संक्रमित करने की क्षमता वाला एक नया चमगादड़ वायरस थाईलैंड में एक विवादास्पद अनुसंधान समूह द्वारा खोजा गया है जो पहले वुहान में प्रयोगों से जुड़ा था। न्यूयॉर्क स्थित गैर-लाभकारी इकोहेल्थ एलायंस के प्रमुख डॉ पीटर दासज़क ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक बैठक के दौरान पहले कभी नहीं देखे गए वायरस की खोज की सूचना दी। नया वायरस, जिसे अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है, थाई गुफा में पाया गया था जहां स्थानीय किसान अपने खेतों में खाद के लिए चमगादड़ के मल का इस्तमाल करते थे।

WHO ने कहा..

डब्ल्यूएचओ के कार्यक्रम में बोलते हुए, डॉ दासज़क ने कहा: “हमें सार्स से संबंधित बहुत सारे कोरोना वायरस मिले, लेकिन विशेष रूप से हमने जो पाया वह चमगादड़ों में काफी आम था जहां लोग आम तौर पर इसके संपर्क में आते थे।” उन्होंने कहा: “हम इसे एक संभावित ज़ूनोटिक रोगज़नक़ मानते हैं। यहां हमारे पास चमगादड़ों में एक वायरस है, अभी एक गुफा में है जिसका उपयोग लोग चमगादड़ के मल के अत्यधिक संपर्क में रहते हैं। और यह वायरस चमगादड़ के मल में बहता है, इसलिए यह एक वास्तविक है उभरने की संभावना।”

बढ़ने लगे JN.1 के केस 

विशेष रूप से, ब्रिटिश मूल के वैज्ञानिक ने लैब लीक सिद्धांत को बार-बार खारिज किया है और जोर देकर कहा है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति प्राकृतिक है। यह रिपोर्ट तब आई है जब WHO ने वैश्विक स्तर पर कोरोनोवायरस में वृद्धि की सूचना दी है, जिसमें 50 देशों में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या 42 प्रतिशत बढ़ गई है। विशेष रूप से, JN.1 कोविड संस्करण के परिणामस्वरूप मामले फिर से बढ़ने लगे हैं, जो पिछले सितंबर में फ्रांस में सामने आया था। बीबीसी के अनुसार, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डेटा ट्रैकर के अनुसार, जनवरी की शुरुआत में लगभग 60% नए संक्रमणों के लिए वैरिएंट जिम्मेदार था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में रुचि के एक प्रकार (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालाँकि, WHO ने यह भी उल्लेख किया है कि JN.1 द्वारा उत्पन्न वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है।

ये भी पढ़ें :

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular