होम / Politician Speech Goes Viral: न्यूजीलैंड के सांसद का दमदार भाषण तेजी से हो रहा वायरल

Politician Speech Goes Viral: न्यूजीलैंड के सांसद का दमदार भाषण तेजी से हो रहा वायरल

• LAST UPDATED : January 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Politician Speech Goes Viral: न्यूजीलैंड की सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क की स्पीच का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसको लेकर खूब सुर्खियां हो रही है। वायरल वीडियो दिसंबर 2023 की बताई जा रही है। वीडियो में सांसद हाना-राविती अपने मतदाताओं से एक वादा करती दिख रही है। जिसमें वो कह रही है कि मैं आपके लिए मर सकती हूूं। और आपके लिए ही जिंदा हूं

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सांसद हाना-राविती महज 21 साल की है। सन 1853 के बाद से ही वो सांसद है। जोकि न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद है। पिछले साल अक्टूबर में देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानाया महुता को हराने के बाद न्यूजीलैंड की नई सांसद बनी थी। फिलहाल हाना-राविती माईपी-क्लार्क न्यूजीलैंड के अधिकारों के लिए लड़ रही है। क्लार्क ने अपने जबरदस्त भाषण में कहा कि संसद में आने से पहले मुझे सलाह दी गई थी कि मैं किसी भी बात पर व्यक्तिगत चर्चा नहीं करूंगी।

खुद को leader नहीं मानती क्लार्क

द गार्जियन का कहना है कि, वो खुद को राजनेता के रूप में नहीं देखती। बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में खुद को रखती है। द गार्जियन का मानना है कि नई पीढ़ी को उनसे सीख लेने की जरूरत है। दरअसल माओरी भाषा न्यूज़ीलैण्ड में बोली जाने वाली एक पॉलिनीशियाई भाषा है।

कौन है हाना-राविती ?

माईपी-क्लार्क की उम्र केवल 21 वर्ष है। जोकि ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली की रहने वाली है। यहां पर क्लार्क एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती है। जोकि बच्चों को बागवानी से लेकर मरामाताका की शिक्षा देती है। माईपी-क्लार्क इतनी कम उम्र से राजनीति में हैं। ये उनके लिए कोई नई बात नहीं है। इनके परदादा वायरमु कटेने 1872 में क्राउन के पहले माओरी मंत्री थे। इनका और इनके परिवार का राजनीति इतिहास सबसे अलग रहा है।

Also Read: Sports News: आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में दम दिखा सकते हैं इंडिया के ये पांच खिलाड़ी, लिस्ट में रिंकू का भी नाम शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox