होम / Kuno National Park: कूनों नेशनल पार्क भागे दो चीते, तलाश में जुटे अधिकारी

Kuno National Park: कूनों नेशनल पार्क भागे दो चीते, तलाश में जुटे अधिकारी

• LAST UPDATED : March 29, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में विचरण कर रहे नर चीता पवन और मादा चीता वीरा रविवार को पार्क की सीमा पार कर मुरैना जिले की सीमा में पहुंच गए। पवन गुरुवार को कूनो पार्क की सीमा में लौट आया, जबकि वीरा फिलहाल मुरैना के जौरा में पगारा बांध के पास घूम रहा है। कूनो की ट्रैकिंग टीम दोनों तेंदुओं के पीछे है।

पवन चीता लौट आए

आपको बता दें कि पवन कूनो से निकलकर मुरैना जिले के पहाड़गढ़ के जंगल में पहुंच गया था। दो दिन बाद मंगलवार को वीरा भी उसी इलाके में पहुंच गई। गुरुवार को पवन की लोकेशन कूनो के पास आगरा क्षेत्र के जंगल में मिली। पवन की वापसी के बाद कूनो प्रबंधन ने राहत की सांस ली है। कूनो डीएफओ थिरुकुरल आर ने कहा कि वीरा भी जल्द ही वापस आएंगे। हमारी टीम लगातार ट्रैकिंग कर रही है। जानवर हैं तो एक जगह से दूसरी जगह घूमते रहेंगे।

ये भी पढ़े: MP News: होली पर बेसहारा बुजुर्ग महिला को ग्वालियर पुलिस ने दिया ऐसा गिफ्ट, चारों तरफ हो रही वाहवाही

अब तक ये तेंदुए कूनो पार्क की सीमा पार कर चुके हैं।

नामीबिया से लाया गया नर चीता पवन वर्ष 2023 के मार्च-अप्रैल माह में तीन बार कूनो सीमा से बाहर आया। जिसमें एक बार जिले के विजयपुर के आगरा क्षेत्र में, दूसरी बार शिवपुरी जिले के बैराड़ क्षेत्र में। और तीसरी बार यह शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान को पार कर यूपी सीमा पर पहुंच गया। नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा मई 2023 में कूनो की सीमा से बाहर निकली और जिले के सामान्य वन क्षेत्र में पहुंच गई। दक्षिण अफ्रीका का नर चीता अग्नि दिसंबर 2023 में कूनो से निकलकर राजस्थान के बारां जिले में पहुंच गया। कुनो राष्ट्रीय उद्यान में वर्तमान में कुल 27 चीते हैं।

ये भी पढ़े: http://MP News: पुलिसकर्मी पहुंचे स्पा सेंटर की ये ‘डिमांड’….नहीं हुई पूरी तो किया बवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox