होम / MP News: महारत्न कंपनी गेल ने 10 मेगावाट के हरित हाइड्रोजन संयंत्र का किया उद्घाटन

MP News: महारत्न कंपनी गेल ने 10 मेगावाट के हरित हाइड्रोजन संयंत्र का किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : May 26, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP News: एक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, राज्य संचालित गेल (इंडिया) लिमिटेड ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के हिस्से के रूप में मध्य प्रदेश के विजयपुर में अपने पहले 10 मेगावाट के ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का उद्घाटन किया है। संयंत्र में 10-मेगावाट प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) इलेक्ट्रोलाइज़र है जिसे कनाडा से आयात किया गया है। इसका उपयोग हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।

प्रति दिन 4.3 टन हाइड्रोजन का उत्पादन

ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र इलेक्ट्रोलाइज़र इकाइयों का उपयोग करके प्रति दिन 4.3 टन हाइड्रोजन का उत्पादन कर सकता है जो नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित पानी का इलेक्ट्रोलिसिस करता है। कंपनी के अनुसार, इस संयंत्र में उत्पादित हाइड्रोजन की शुद्धता 99.99% होगी और यह 30 किलोग्राम प्रति वर्ग सेंटीमीटर के दबाव पर उत्पन्न होगी। गेल ने कहा कि संयंत्र राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप है जिसका लक्ष्य 2030 तक भारत के लिए 5 मिलियन टन वार्षिक हरित हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता हासिल करना है।

भारत कार्बन उत्सर्जन को कम करने और अपनी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए वैकल्पिक ईंधन के रूप में हाइड्रोजन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। गेल ने कहा, “शुरुआत में इस इकाई से उत्पादित हाइड्रोजन का उपयोग विजयपुर में मौजूदा संयंत्र में चल रही विभिन्न प्रक्रियाओं और उपकरणों में कैप्टिव उद्देश्य के लिए प्राकृतिक गैस के साथ ईंधन के रूप में किया जाएगा।”

इसके अलावा, इस हाइड्रोजन को आस-पास के भौगोलिक क्षेत्रों में खुदरा ग्राहकों को वितरित करने की योजना है, जो उच्च दबाव वाले कैस्केड के माध्यम से ले जाया जाता है।” खुली पहुंच के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा की सोर्सिंग के अलावा, गेल विजयपुर में लगभग 20 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र भी स्थापित कर रहा है (दोनों जमीन पर स्थापित) और फ्लोटिंग) 10 मेगावाट पीईएम इलेक्ट्रोलाइज़र के लिए हरित ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए।

Also Read- MP News: पीड़ा से तड़प रही महिला को अस्पताल से निकाला बाहर, बच्चे को बीच सड़क पर दिया जन्म, जानें क्या है पूरा मामला

आईआईटी कानपुर के साथ संयुक्त अध्ययन

जबकि गेल अपनी सफलता का परीक्षण करने के लिए इंदौर में अपने सीजीडी (शहर गैस वितरण) नेटवर्क में प्रायोगिक आधार पर प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन का मिश्रण कर रहा है, इसका लक्ष्य परीक्षण परिणामों के आधार पर आवश्यक अनुमोदन के बाद मिश्रण अनुपात को बढ़ाना है। वर्तमान नियम प्राकृतिक गैस के साथ केवल 5 प्रतिशत हाइड्रोजन के मिश्रण का प्रावधान करते हैं। गेल प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन को मिश्रित करने के लिए इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड और आईआईटी कानपुर के साथ संयुक्त अध्ययन कर रहा है।

Also Read- MP Nursing Ghotala: नर्सिंग घोटाले को लेकर CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, इनलोगों पर लिया जाएगा एक्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox