होम / MP: प्रदेश में चुनाव वाले दिन स्कूल कॉलेज की छुट्टी, जानें कब क्या रहेगा बंद

MP: प्रदेश में चुनाव वाले दिन स्कूल कॉलेज की छुट्टी, जानें कब क्या रहेगा बंद

• LAST UPDATED : April 18, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी तापमान बढ़ा हुआ है। राजनीतिक दल और उम्मीदवार जोर-शोर से तैयारी कर रहे है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासन हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। राज्य की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में मतदान होगा। इसके तहत पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इन सीटों पर बुधवार शाम से प्रचार बंद हो जाएगा।

स्कूल-कॅालेज रहेंगे बंद 

खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग ने चुनाव से पहले स्कूल-कॉलेजों को लेकर अहम फैसला लिया है। इसके तहत चुनाव के दिन संबंधित क्षेत्र के स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनाव के दिन स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का मकसद मतदान प्रक्रिया का सुचारू संचालन सुनिश्चित करना है। अधिकांश स्कूल में चुनाव के लिए मतदान केंद्र बनाये गये हैं। स्कूल-कॉलेजों में स्थित मतदान केंद्र भी सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर हैं। चुनाव के दौरान स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों व कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी पर लगाया जाता है।

29 सीटों पर 4 चरणों में चुनाव

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर 4 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 7 सीटों पर चुनाव होंगे। इसके बाद अगले दो चरणों में 7 मई को 8 सीटों पर और 13 मई को 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इस दौरान जिस दिन संबंधित क्षेत्र में मतदान होगा, उस दिन उस क्षेत्र के स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

बता दें कि राज्य में पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में होगा। ऐसे चुनाव के दिनों में इन क्षेत्रों में पड़ने वाले स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

ये भी पढ़े :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox