होम / Indore: इंदौर में हादसा! केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

Indore: इंदौर में हादसा! केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

• LAST UPDATED : March 31, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Indore: इंदौर में एक बड़ा हादसा हो गया है। पोलो ग्राउंड इलाके में बीते दिन एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग से लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया। फैक्ट्री में केमिकल से भरे ड्रमों में आग लगने के बाद वे तेज आवाज के साथ फटने लगे और आग की लपटें पूरी फैक्ट्री में फैल गईं।

दमकलकर्मियों ने बताया कि करीब तीन घंटे में आग पर काबू पा लिया गया और इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। फायर ब्रिगेड के एसआई आरसी पंडित ने बताया कि घटना शाम करीब साढ़े 6 बजे की है। इंक एंड केमिकल फैक्ट्री से धुआं और आग की लपटें निकलती देख लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

मौके पर पहुंचे दमकलकर्मी

सूचना पाकर जब दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे तो आग की लपटें फैलने लगीं। आग बुझाने में एक लाख लीटर से ज्यादा पानी खर्च हुआ। यह बताया जा रहा है कि फैक्ट्री कुछ दिनों से बंद थी। प्रिंटर के लिए स्याही कारखाने में तैयार की जाती है। इसके लिए कच्चा माल और रसायन ड्रमों में जाते हैं। यह मिश्रण गर्मी के कारण फट जाता है।

लाखों का सामान खाक

यह माना जा रहा है कि ड्रम फटने के बाद आग फैलने लगी। आग की लपटें फैलती देख दमकल की तीन गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया। आग लगने का कारण स्पष्ट रूप से पता नहीं चल सका है। यह माना जा रहा है कि आग लगने का कारण फैक्ट्री में बिजली का शॉर्ट सर्किट है। आग से लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया।

तेजी से बढ़ रही घटनाएं

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में इंदौर समेत पूरे प्रदेश में आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। हाल ही में इंदौर के पलासिया स्थित एक बहुमंजिला इमारत में आग लग गई, जिसे बुझाने में अग्निशमन विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसी तरह फरवरी महीने में इंदौर के नवलखा बस स्टैंड पर एक खराब बस में आग लग गई थी।

इस आग ने देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग लगने के बाद आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई। आग की लपटें देख लोग इधर-उधर भागने लगे। इसकी सूचना फायरबिग्रेड को दी गई। मौके पर पहुंची फायरबिग्रेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

ये भी पढ़ें :  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox