Homeकाम की बातHoli 2024: होली नहीं होगी भंग, डायबिटीज को इस तरह करें कंट्रोल

Holi 2024: होली नहीं होगी भंग, डायबिटीज को इस तरह करें कंट्रोल

India News MP (इंडिया न्यूज), Holi 2024: होली मनाने और रंगों में पूरी तरह डूब जाने का अपना ही मजा है। इस दिन को लोग खुले दिल से मनाते हैं। गुझिया और मिठाइयाँ खूब खायें। हालांकि, ब्लड शुगर के मरीज इससे दूर रहें। वे चाहकर भी कुछ नहीं खा पाते हैं और खुद को मौज-मस्ती से दूर रखने की कोशिश करते हैं। डॉक्टर भी त्योहारों के दौरान मधुमेह रोगियों के आहार में सुधार करना सही मानते हैं। क्योंकि अगर इसमें लापरवाही बरती जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज होली पर कैसे अपनी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

त्योहारों पर क्यों बढ़ सकती है चीनी?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, होली के दौरान घर में गुझिया, मिठाइयां, कोल्ड ड्रिंक और आलू के व्यंजन ज्यादा बनते हैं। अगर घर में कोई डायबिटीज का मरीज है तो उसका मन भी उसे ये चीजें खाने के लिए कहता है। जो लोग परहेज नहीं कर पाते उनका शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है। ऐसे में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को होली के दौरान अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। मिठाई या आलू से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए।

होली पर डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए?

डायबिटीज विशेषज्ञों का कहना है कि होली के त्योहार पर डायबिटीज से पीड़ित लोग कई तरह के खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। इससे उनकी शुगर पर कोई असर नहीं पड़ता है। मधुमेह के रोगी सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो आप फल ट्राई कर सकते हैं। संतरा और सेब खाना फायदेमंद हो सकता है। आप गुड़ से बनी कुछ मिठाइयां खा सकते हैं। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।

नियमित रूप से शुगर लेवल की जांच कराते रहें

डॉक्टरों की सलाह है कि डायबिटीज के मरीजों को होली से एक दिन पहले और बाद में अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए। दवाइयां सही समय पर लेनी चाहिए। अगर मरीज इसी तरह अपना ख्याल रखेंगे तो होली के दौरान उनकी शुगर पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वे इसे कंट्रोल में रख पाएंगे।

Read More:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular