Homeकाम की बातMahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर कब से कब तक रहेगा शुभ मुहूर्त? जानें...

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर कब से कब तक रहेगा शुभ मुहूर्त? जानें समय और पूजन विधि

India News(इंडिया न्यूज), Mahashivratri 2024: फाल्गुन की महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को देशभर में मनाया जाएगा। शिवरात्रि पर रात्रि पूजा का सबसे अधिक महत्व है। और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है चार पहर की पूजा। यह पूजा शाम से शुरू होकर ब्रह्ममुहूर्त तक की जाती है। इस पूजा में रात्रि का पूर्ण उपयोग किया जाता है। यह पूजा जीवन के चारों अंगों को नियंत्रित करती है। इससे धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष सभी की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं इस बार चार पहाड़ पूजा का शुभ समय क्या है और कैसे की जाती है भोलेनाथ की पूजा।

चार पहर की पूजा का शुभ समय 

पहले घंटे की पूजा का समय- 8 मार्च शाम 06 बजकर 25 मिनट से रात 09 बजकर 28 मिनट तक
द्वितीय प्रहर की पूजा का समय- 9 मार्च की रात 09 बजकर 28 मिनट से 12 बजकर 31 मिनट तक
तीसरे पहर की पूजा का समय- 9 मार्च रात 12 बजकर 31 मिनट से 03 बजकर 34 मिनट तक
चौथे घंटे की पूजा का समय- 03.34 बजे से 9 मार्च सुबह 06.37 बजे तक

पहले घंटे की पूजा

चार पहर की पूजा से धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष सभी की प्राप्ति होती है। यह पूजा आमतौर पर शाम के समय की जाती है। यह प्रदोष काल में किया जाता है. इस पूजा में भगवान शिव को दूध अर्पित किया जाता है। जल की धारा से उनका अभिषेक किया जाता है। इस पहर की पूजा में आप शिव मंत्र का जाप कर सकते हैं। चाहें तो शिव स्तुति भी कर सकते हैं।

दूसरे पहर की पूजा

दूसरे पहर की पूजा रात से शुरू होती है. इस पूजा में भगवान शिव को दही अर्पित किया जाता है। साथ ही उनका जलधारा से अभिषेक किया जाता है। पूजा के दूसरे भाग में शिव मंत्र का जाप करें। इस पूजा से व्यक्ति को धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

तीसरे पहर की पूजा

यह पूजा आधी रात को होती है। इस पूजा में भगवान शिव को घी अर्पित करना चाहिए। इसके बाद जलधारा से उनका अभिषेक करना चाहिए। इस दौरान शिव स्तुति करना विशेष फलदायी होता है। इस दौरान भगवान शिव का ध्यान करना भी लाभकारी होता है। इस पूजा से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।

चौथे पहर की पूजा

यह पूजा लगभग सुबह के समय होती है। इस पूजा में भगवान शिव को शहद अर्पित करना चाहिए। इसके बाद जलधारा से उनका अभिषेक करना चाहिए। इस दौरान शिव मंत्र का जाप और स्तुति दोनों ही फलदायी होते हैं। इस पूजा से व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं। और व्यक्ति मोक्ष का अधिकारी बन जाता है।

Read More:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular