Homeकाम की बातचंद्र ग्रहण में कैंची- चाकू सहित इन चीजों का नहीं करना चाहिए...

चंद्र ग्रहण में कैंची- चाकू सहित इन चीजों का नहीं करना चाहिए उपयोग, नहीं तो जिंदगी भर पछताओगे

India News MP (इंडिया न्यूज़) Chandra Grahan 2024: 25 मार्च 2024 को चंद्र ग्रहण लग रहा है। ऐसा कहा जाता है कि चंद्रमा के 28 दिनों के एक पूर्ण चक्र के दौरान जो होता है, वही चंद्र ग्रहण के दौरान ग्रहण के 2 से 3 घंटे के भीतर सूक्ष्म रूप में होता है।

चंद्रमा के चक्रों का मानव शरीर पर शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और ऊर्जा स्तर पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है, अन्यथा भविष्य में बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। जानिए चंद्र ग्रहण के दौरान किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, ग्रहण के दौरान कौन से काम नहीं करने चाहिए।

चंद्र ग्रहण 2024 कितने समय तक रहेगा?

25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। जब चंद्रमा पृथ्वी की उपछाया में प्रवेश करता है और वहां से बाहर निकलता है तो उसे उपछाया कहा जाता है। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 बजे से दोपहर 03:2 बजे तक रहेगा।

चंद्र ग्रहण के दौरान न करें ये काम

चंद्र ग्रहण के दौरान खाना क्यों नहीं खाना चाहिए – चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा की किरणें दूषित हो जाती हैं, जिससे हमारा खाना भी खराब हो सकता है। ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान खाना पकाने और खाने की मनाही होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य दिन की तुलना में चंद्र ग्रहण के दौरान पका हुआ भोजन बहुत तेज गति से विघटन के सूक्ष्म चरणों से गुजरता है, जो आपकी जागरूकता को नष्ट कर देता है।

चंद्र ग्रहण के दौरान घर के अंदर ही क्यों रहें – धार्मिक ग्रंथों के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान राहु-केतु के कारण नकारात्मक शक्तियों का संचार तेज हो जाता है। जिसका असर व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर पड़ता है, इसके अलावा चंद्रमा की प्रदूषित किरणें भी व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं। यही कारण है कि ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहकर मंत्रों का जाप करने की सलाह दी जाती है ताकि चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सके।

इन चीजों से बचें– चंद्र ग्रहण के दौरान चाकू, कैंची या किसी धारदार हथियार का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। इससे दोष उत्पन्न होता है। चंद्र ग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को छूने से बचना चाहिए।

मूर्ति को छूना शुभ नहीं– शास्त्रों के अनुसार चंद्र ग्रहण के सूतक काल के दौरान दांत साफ नहीं करना चाहिए और बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। सूतक काल शुरू होने से लेकर ग्रहण खत्म होने तक सोने से बचें। धार्मिक दृष्टि से सूतक काल के दौरान किसी भी पवित्र मूर्ति को छूना बेहद अशुभ माना जाता है।

Read More:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular